पंजाब मंत्रीमंडल का विस्तार 18 दिसंबर के बाद : कैप्टन

अमृतसर मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने कहा कि पंजाब मंत्रिमंडल का विस्तार गुजरात चुनाव के नतीजे 1

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Dec 2017 07:00 PM (IST) Updated:Thu, 07 Dec 2017 07:00 PM (IST)
पंजाब मंत्रीमंडल का विस्तार 18 दिसंबर के बाद : कैप्टन
पंजाब मंत्रीमंडल का विस्तार 18 दिसंबर के बाद : कैप्टन

जागरण संवाददाता, अमृतसर

मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने कहा कि पंजाब मंत्रिमंडल का विस्तार गुजरात चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर के बाद किया जाएगा। वह 14 दिसंबर को मंत्रीमंडल का विस्तार करना चाहते थे, लेकिन निगम चुनाव की वजह से अब 18 के बाद ही इसकी घोषणा की जाएगी। पंजाब सरकार में उपमुख्यमंत्री पद के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस में इसका कोई प्रावधान और परंपरा नहीं है। कैप्टन विजन डाक्यूमेंट आफ कांग्रेस पार्टी रिगार्डिंग अर्बन डिवेल्पमेंट को लेकर पत्रकारों से बात कर रहे थे।

कैप्टन ने इस बात को सिरे से खारिज कर दिया कि कांग्रेस लोगों से किए चुनावी वायदे पूरे करने में असफल रही है। उन्होंने कहा कि आठ महीने में सारे वायदे पूरे करना संभव नहीं है। अकाली-भाजपा सरकार की अनियमितताओं के कारण सरकार पूरी तरह वित्तीय संकट में है। उन्होंने कहा कि किसानों की कर्जा माफी व युवाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन देने का काम म्यूनिसिपल चुनाव के बाद शुरू कर दिया जाएगा। प्रदेश सरकार उद्योगों के जरिये आर्थिक साधन जुटाने में लगी हुई है। मार्च में प्रदेश सरकार ने पांच हजार करोड़ से अधिक के औद्योगिक समझौते किए हैं।

जीएसटी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसमें बड़ी समस्या लागू करने की आ रही, क्योंकि इसे जल्दबाजी में लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि जीएसटी की शुरूआती किश्तों में दूरी की वजह से थोड़ी परेशानी जरूर हुई है, लेकिन अब 3000 करोड़ की किश्त आने से सरकार को राहत मिली है।

इस अवसर पर कांग्रेस प्रधान सुनील जाखड़, कैबिनेट मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू, सांसद गुरजीत औजला, विधायक सुख¨बदर ¨सह सुखसरकारिया, हरप्रताप ¨सह अजनाला, ओपी सोनी, डा. राज कुमार वेरका, इंद्रबीर ¨सह बुलारिया, सुनील दत्ती, तरसेम ¨सह डीसी, संतोख ¨सह भलाईपुर, सुख¨वदर ¨सह डैनी बंडाला, जिला प्रधान जुगल किशोर शर्मा, कैप्टन के ओएसडी बावा संधू आदि हाजिर थे।

फरवरी से पहले देंगे नई एक्साइज पालिसी

कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने स्पष्ट किया कि प्रदेश की एक्साइज नीति में तबदीली के लिए केरल, तमिलनाडु व राजस्थान की नीतियों की समीक्षा की जा रही है। पंजाब के मुकाबले वहां आधे ठेके हैं, जबकि रेवेन्यू हमसे दोगुना है। उनकी एक्साइज पॉसिली की समीक्षा के बाद फरवरी से पहले पंजाब की नई एक्साइज पॉलिसी की घोषणा कर दी जाएगी।

भाई भतीजावाद नहीं जीतने वालों को टिकट

स्थानीय निकाय के चुनाव में भाई भतीजावाद की भरमार को खाजिर करते हुए कैप्टन ने कहा कि चुनाव जीतने का सामर्थय रखने वाले उम्मीदवारों को कमेटी की फीडबैक के आधार पर टिकट दी गयी है। गुजरात चुनाव की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सीनियर नेताओं से मिली जानकारी के अनुसर वहां कांग्रेस पार्टी बराबर की टक्कर पर है। संभावना है कि वोटर सत्ता परिवर्तन लेकर आएंगे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की बतौर कांग्रेस प्रधान चुनाव पार्टी में बड़ा उत्साह भरेगी।

जेलों में जैमर लगा कंट्रोल किया कट्टरवाद

पंजाब में कट्टरपंथियों द्वारा हाल में की कार्रवाई पर उन्होंने कहा कि सरकार केंद्रीय एजेंसियों के साथ इस मुद्दे को निपट रही है। जिसमें पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन व जर्मनी के रास्ते प्रदेश में खलल डालने की कोशिश कर रही है। जेल में गैंगस्टर्स की ओर से मोबाइल फोन आदि प्रयोग किए जाने के बारे बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस काम के लिए जेलों में विशेष जैमर लगाए जा रहे है। केबल के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसी एक गुट के लिए नहीं बल्कि प्रेस की आजादी के लिए सभी को बराबर मौके दे रही है।

कांग्रेस विजन डाक्यूटमेंट पर काम कर देगी राहत

कैप्टन वीरवार को अमृतसर में कांग्रेस का विजन दस्तावेज रिलीज करते हुए कहा कि हमने पंजाब को लेकर शार्ट टर्म विजन दस्तावेज तैयार किया है। हम पंजाब में एलईडी स्ट्रीट लाइट, फायर फाई¨टग सिस्टम, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट, फॉरेंसिक ऑडिट, आन लाइन नक्शा, सक्शन मशीनों से सीवरेज की सफाई के लिए पंजाब सरकार काम कर रही है। इसके अलावा अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और पटियाला को नहरी पानी सप्लाई करते हुए भूजल स्तर को सुधारने के भी प्रयास होंगे। लोगों को चौबीस घंटे पानी की सप्लाई सरकार यकीनी बनाने के अलावा आवारा कुत्तो की समस्या के समाधान पर भी सरकार संजीदगी से काम कर रही है।

chat bot
आपका साथी