स्मार्ट सिटी में केवल भारतीय कंप‍नियों की साइकिलों की होगी खरीद

देश में स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट में भारत में निर्मित साइकिलों का ही इस्‍तेमाल किया जाएगा। यह बात केंद्रीय शहरी विकास राज्‍यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 25 May 2018 12:17 PM (IST) Updated:Fri, 25 May 2018 09:03 PM (IST)
स्मार्ट सिटी में केवल भारतीय कंप‍नियों की साइकिलों की होगी खरीद
स्मार्ट सिटी में केवल भारतीय कंप‍नियों की साइकिलों की होगी खरीद

जेएनएन, अमृतसर। देश में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में पब्लिक बाइक शेयरिंग सिस्टम के तहत अब भारत निर्मित साइकिलों का ही इस्तेमाल होगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संबंंधित राज्यों को 'मेड इन इंडिया' साइकिल की खरीद के निर्देश दिए हैं।

यह जानकारी राज्यसभा सदस्य व भारतीय जनता पार्टी के पंजाब अध्यक्ष श्वेत मलिक ने यहां दी। मलिक के नेतृत्व में देश के 17 साइकिल और स्पेयर पार्ट निर्माताओं के शिष्टमंडल ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी से दिल्ली में मुलाकात की थी।

इस शिष्टमंडल ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के पब्लिक बाइक शेयरिंग सिस्टम में भारत निर्मित साइकिलों की ही खरीद यकीनी बनाने की गुहार लगाई। इस दौरान मलिक ने मंत्री को जानकारी दी कि चीन में तीन सालों से पब्लिक बाइक शेयरिंग सिस्टम जारी है। इस वजह से वहां डिमांड से ज्यादा साइकिलों का उत्पादन हुआ।

अब जब चीन के लोगों ने इस सिस्टम को रिजेक्ट कर दिया है तो वहां के रिजेक्टेड साइकिल भारत में सस्ते दाम पर बेचने के लिए डंप हो रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो देश में साइकिल के चार हजार यूनिट प्रभावित होंगे, जो सालाना 1.65 करोड़ साइकिलों का निर्माण करते हैं।       

मलिक के अनुसार, केंद्रीय मंत्री ने उद्यमियों की परेशानी सुनने के बाद साइकिल इंडस्ट्री के शिष्टमंडल के सामने ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत राज्यों में मेड इन इंडिया साइकिलों की ही खरीद होगी।   

उधर, हीरो साइकिल के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज मुंजाल ने केंद्रीय मंत्री पुरी और सांसद मलिक का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने देश की साइकल इंडस्ट्री पर छाए संकट के बादल को हटाने में मदद की। इस शिष्टमंडल में एवन साइकिल के मनदीप पाहवा, एवन टीआई साइकिल के उपाध्यक्ष जीडी कपूर, हीरो साइकिल के सीइओ रोहित ओथी, एटलस साइकिल के राहुल कपूर, केसी राममूर्ति, एफआइसीओ के प्रधान गुरमीत सिंह कुलार, आरआर बाइक के राजीव जैन, नवयुग इंजीनियर्स के इंद्रजीत सिंह, एसजे साइकिल इंडस्ट्रीज ऊधमजीत सिंह, अर्पण साइकल के यूसी नारंग, केबी ठाकुर आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी