दुकानदार परेशान, नहीं निकल रहे खर्चे, बोले-बिजली बिलों और टैक्सों में छूट दे सरकार

जिले में अभी रोटेशन सिस्टम के तहत दुकानें खुल रही हैं। यानि एक दिन में एक तरफ की दुकानें खुलती हैं और अगले दिन दूसरी तरफ की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 12:00 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 12:00 PM (IST)
दुकानदार परेशान, नहीं निकल रहे खर्चे, बोले-बिजली बिलों और टैक्सों में छूट दे सरकार
दुकानदार परेशान, नहीं निकल रहे खर्चे, बोले-बिजली बिलों और टैक्सों में छूट दे सरकार

कमल कोहली, अमनदीप, अमृतसर: जिले में अभी रोटेशन सिस्टम के तहत दुकानें खुल रही हैं। यानि एक दिन में एक तरफ की दुकानें खुलती हैं और अगले दिन दूसरी तरफ की। दुकानदार सुबह आते हैं। दुकानें तो खुल लेते हैं मगर ग्राहक के इंतजार में नजरें लगाए रहते हैं। हर तरफ मंदी छाई हुई है। इस समय बाजार में 70 से 80 प्रतिशत व्यापार प्रभावित हुआ है। दुकान के खर्चे निकलने भी मुश्किल हो गए हैं। इन दुकानदारों का कहना है जितनी भी थोड़ी बहुत बिक्री होती है, बस उसके साथ तो घर का ही गुजारा हो पा रहा है। दुकान पर रखे कर्मियों के खर्चे निकालना मुश्किल होता जा रहा है। यह दर्द कटड़ा शेर सिंह बाजार के दुकानदारों ने दैनिक जागरण की तरफ से फेसबुक लाइव के दौरान बयां किया। दुकानदारों का कहना है कि सरकार उन्हें राहत प्रदान करे ताकि व्यापारियों को कुछ राहत मिले। सरकार की ओर से व्यापारियों को कुछ भी राहत नहीं मिली है। जिस कारण व्यापारी काफी परेशान हैं। कोविड-19 ने व्यापार को बर्बाद करके रख दिया। अब कोई भी खर्चा निकालना दुकानदारों के पहुंच से बाहर हो गया है।

-करण पाल सिंह, दुकानदार कोविड-19 के कारण समस्या दिन-ब-दिन गंभीर होती जा रही है। जनवरी में कुछ कारोबार शुरू हुआ था परंतु अब हालात बिगड़ गए हैं। ग्राहक नहीं निकल रहा है, जिस कारण हर कार्य प्रभावित हो रहा है। सरकार को व्यापारियों मदद करनी चाहिए।

-सुशील कुमार, दुकानदार सरकार ने एक साल में व्यापारियों किसी तरह की सुविधा नहीं दी हैं। दुकानदार खुद ही खर्चे निकालने पर मजबूर हैं। आमदनी जीरो खर्चे बहुत ज्यादा है। अब तो हालात और बिगड़ते जा रहे हैं। बेकारी का आलम बढ़ता जा रहा है।

-सुधीर कुमार, दुकानदार मार्केट में ग्राहक बिल्कुल नहीं है। खर्चे निकालना मुश्किल है। टैक्सों की भरमार है। एक दिन भी व्यापारी लेट हो जाए तो सरकार जुर्माने भी ले रही है। सरकार को व्यापारियों को सुविधा देना चाहिए ना की परेशानी डालनी चाहिए।

-नवदीप सिंह, दुकानदार व्यापारियों की समस्याएं काफी गंभीर हो चुकी हैं। दुकानों के खर्चे नहीं निकल रहे। व्यापार 80 प्रतिशत खत्म हो गया है। सरकार अब व्यापारियों का हाथ भी नहीं पकड़ रही। सरकार को व्यापारियों को कोई विशेष पैकेज देना चाहिए।

-अमन अग्रवाल, दुकानदार -दुकानदारों के लिए सरकार को विशेष आर्थिक पैकेज देना चाहिए। कोरोना काल में बिजली के बिल माफ होने चाहिए। इसकी दरों में छूट दी जानी चाहिए। व्यापार कर मुक्त होना चाहिए। इससे कुछ संजीवनी जरूर मिलेगी।

-राजीव कुमार, दुकानदार व्यापारियों के खर्चे निकलना अब मुश्किल होता जा रहा है। सरकार को चाहिए कि जब तक कोविड-19 की समस्या है तब तक व्यापारियों को बिजली बिलों और टैक्सों में छूट देनी चाहिए।

-अमरजीत सिंह चांद, दुकानदार व्यापारियों की सुविधा के लिए सरकार को ऐसा आर्थिक पैकेज तैयार करना चाहिए, जिससे व्यापारी वर्ग को राहत मिल सके। स्टेट गवर्नमेंट को भी बिजली के बिल माफ करने चाहिए। केंद्र सरकार व्यापारियों को विशेष सुविधा देनी चाहिए।

-संदीप अरोड़ा, दुकानदार कोविड के कारण व्यापार ठप हो चुका है। यदि ऐसी स्थिति रही तो दुकानदार कर्मचारियों के वेतन निकालने में भी असमर्थ हो जाएंगे। सरकार को व्यापारियों के लिए एक कमेटी बनानी चाहिए जो व्यापारियों की समस्याओं का समाधान कर सके।

-केवल किशन अरोड़ा, दुकानदार प्रशासन को दुकानें दोनों तरफ खोलने की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। समय कम कर दें, इससे ग्राहक निकलने की संभावना ज्यादा होती है। दुकानदारों के अब खर्चे निकलना मुश्किल होते जा रहे हैं।

-नवीन कुमार, दुकानदार बाजार का इतिहास

महाराजा रणजीत सिंह के जरनैल शेर सिंह के नाम पर पड़ा है इस नाम

कटड़ा शेर सिंह बाजार वर्ष 1972 के बाद ही बना। यह जगह महाराजा रणजीत सिंह के शासनकाल की है। इस जगह पर काफी हवेलियां बनी हुई थीं। समय में बदलाव के साथ यहां पर दुकानें बननी शुरू हो गई। इस बाजार का नाम महाराजा रणजीत सिंह के जरनैल शेर सिंह के नाम पर पड़ा है। कटड़ा शेर सिंह में अधिकतर दुकानें दवाइयों की है। इस मार्केट को दवाइयों की होलसेल मार्केट भी कहा जाता है। इसके अलावा फर्नीचर का बाजार भी इस मार्केट में है। लस्सी की मशहूर दुकान भी इस बाजार में है। इसके अलावा इलेक्ट्रानिक व अन्य सामान की दुकान में भी हैं। इस बाजार का नाम महाराजा रणजीत सिंह के जरनैल शेर सिंह के नाम पर पड़ा है।

chat bot
आपका साथी