कल से सामान्य अप्वाइंटमेंट के 500 व तत्काल के लिए 5000 रुपये लगेंगे

सरकार के नए नोटिफिकेशन के बाद अब लोगों को 3फरवरी 2020 से रजिस्ट्री के लिए सामान्य अप्वाइंटमेंट के लिए 500 रुपये और तत्काल अप्वाइंटमेंट के लिए 5000 रुपये देने पड़ेंगे।

By Edited By: Publish:Sun, 02 Feb 2020 12:59 AM (IST) Updated:Sun, 02 Feb 2020 12:20 PM (IST)
कल से सामान्य अप्वाइंटमेंट के 500 व तत्काल के लिए 5000 रुपये लगेंगे
कल से सामान्य अप्वाइंटमेंट के 500 व तत्काल के लिए 5000 रुपये लगेंगे

अमृतसर, जेएनएन। सरकार के नए नोटिफिकेशन के बाद अब लोगों को 3 फरवरी 2020 से रजिस्ट्री के लिए सामान्य अप्वाइंटमेंट के लिए 500 रुपये और तत्काल अप्वाइंटमेंट के लिए 5000 रुपये देने पड़ेंगे। यह फीस पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसायटी के फेसिलिटेशन चार्जेज के नाम पर बढ़ाई गई है।

लोगों ने रजिस्ट्री करवाने के लिए नेशनल जेनरिक डॉक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम (एनजीडीआरएस) साइट के सामने घंटों बैठ कर अप्वाइंटमेंट के प्रयास किए, लेकिन साइट अपडेट नहीं होने के चलते ऐसा नहीं हो सका।

पहले नहीं थी फीस

जमीन की रजिस्ट्री के लिए पहले पंजाब सरकार कोई फीस नहीं लेती थी। सामान्य रजिस्ट्री के लिए वेबसाइट पर जाकर दिन और समय की अप्वाइंटमेंट ले ली जाती थी। जबकि तत्काल अप्वाइंटमेंट के लिए पहले से ही पांच हजार रुपये फीस वसूली जाती है। वहीं फर्द की कापी लेने के लिए पहले पांच रुपये प्रति पेज वसूल किए जाते थे, जबकि सरकार के नए नोटिफिकेशन मुताबिक फर्द के प्रति पेज के लिए 25 रुपये देने पड़ेंगे।

सुविधा के नाम पर असुविधा डीडराइटर्स एसोसिएशन के जिला प्रधान नरेश शर्मा ने कहा कि अब अप्वाइंटमेंट के लिए 800 से 900 रुपये का खर्चा पड़ेगा। सरकार ने सुविधा के नाम पर असुविधा पैदा कर दी है। पांच सौ रुपये सरकारी फीस के अलावा सर्विस प्रोवाइडर 300 से 400 रुपये लेगा। पहले अप्वाइंटमेंट के लिए सर्विस प्रोवाइडर का ही खर्च आता था। अप्वाइंटमेंट फीस लगाई गई है तो तहसील में सुविधा काउंटर शुरु करने चाहिए, ताकि आवेदक के सर्विस प्रोवाइडर के खर्चे बच सकें।

पीएलआरएस का पहुंचा पत्र कुछ लोगों ने पहले से ही तीन जनवरी 2020 की अप्वाइंटमेंट ले रखी थी, क्योंकि तब इसके लिए कोई फीस नहीं ली गई। पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसायटी ने आज सायं एक पत्र जारी कर दिया। जिसमें कहा गया है कि जिन आवेदकों ने 500 रुपये फीस जमा नहीं करवाई, ऐसे लोगों की फीस जमा करवाना सब-रजिस्ट्रार की जिम्मेवारी है।

संबंधित सब-रजिस्ट्रार व ज्वाइंट सब-रजिस्ट्रार पैसे इकट्ठे कर पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसायटी के बैंक खाते में जमा करवाए और क्लीयरेंस के बाद ही दस्तावेज रजिस्टर्ड करे। 

'' पंजाब लैंड रिकॉर्ड सोसायटी की साइट एनजीडीआरएस (नेशनल जेनरिक डॉक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम) को अपग्रेड किया जा रहा है। अगर यह साइट दो फरवरी को भी अपग्रेड हो जाती है तो इस पर तीन फरवरी के लिए अप्वाइंटमेंट ली जा सकेगी।

                                                                    -मुकेश कुमार शर्मा, जिला माल अधिकारी, अमृतसर।

chat bot
आपका साथी