खाकी की शह में पल रहा था डेंगू का लारवा, स्वास्थ्य विभाग ने किया नष्ट

डेंगू मच्छर के प्रकोप से जूझ रहे शहर को निजात दिलाने में जहां नगर निगम असफल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Nov 2019 07:38 PM (IST) Updated:Fri, 01 Nov 2019 07:38 PM (IST)
खाकी की शह में पल रहा था डेंगू का लारवा, स्वास्थ्य विभाग ने किया नष्ट
खाकी की शह में पल रहा था डेंगू का लारवा, स्वास्थ्य विभाग ने किया नष्ट

नितिन धीमान, अमृतसर : डेंगू मच्छर के प्रकोप से जूझ रहे शहर को निजात दिलाने में जहां नगर निगम असफल रहा है, वहीं पंजाब पुलिस भी मच्छरों के प्रज्जनन के लिए कसूरवार पाई गई है। थाना सी डिवीजन में शुक्रवार को भारी मात्रा में डेंगू मच्छर का लारवा मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां इतना लारवा नष्ट करवाया कि अगर यहां मच्छर पैदा हो जाते तो पूरे शहर को डेंगू बुखार हो सकता था।

दरअसल, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. मदन मोहन ने शुक्रवार को ड्राई डे अभियान चलाया। ड्राई डे से अभिप्राय यह है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम शुक्रवार के दिन सरकारी कार्यालयों में जाकर मच्छर की तलाश करती है और मच्छर मार दवा का छिड़काव कर इसका खात्मा करती है। डॉ. मदन मोहन ने बताया कि थाना सी डिवीजन के भीतर रखे ड्रमों व अन्य बर्तनों में डेंगू का लारवा पनप रहा था। यह लारवा काफी ज्यादा था।

थाने के बाहर नाली में भी लारवा पनप रहा था। विभाग की टीम ने उसी वक्त मच्छर मार दवा का छिड़काव कर नष्ट कर दिया। साथ ही थाने के स्टाफ को हिदायत की कि वे मच्छर को यहां पनपने न दें। थाने में रखे बर्तनों में पानी जमा न होने दें।

थाना सी डिवीजन से वसूला जाएगा जुर्माना

डॉ. मदन मोहन ने बताया कि थाना सी डिवीजन के खिलाफ नगर निगम को पत्र भेज दिया है। इसमें साफ कहा गया है कि नियमानुसार थाने का चालान काटकर जुर्माना वसूला जाए।

डॉ. मदन मोहन ने कहा कि सरकारी विभागों में डेंगू मच्छर का लारवा पनप रहा है। हाल ही में उन्होंने शहर के कई सरकारी विभागों में दस्तक देकर डेंगू का लारवा पाया था।

स्वास्थ्य विभाग की इस कार्रवाई के बाद यह तो साफ है कि पंजाब पुलिस क्राइम के साथ डेंगू रोग को भी बढ़ावा दे रही है।

पुलिस मुलाजिम की रिपोर्ट नेगेटिव

बीते वीरवार को पीजीआइ चंडीगढ़ में एक पंजाब पुलिस के मुलाजिम की मौत हो गई थी। उस वक्त मौत का कारण डेंगू माना जा रहा है। डॉ. मदन मोहन ने साफ किया कि पीजीआइ से रिपोर्ट आ चुकी है, इसमें पुलिस मुलाजिम रमेश कुमार को डेंगू न होने की पुष्टि की गई है।

chat bot
आपका साथी