सरवीकल कैंसर से हर 7 मिनट में एक महिला की हो जाती है मौत

सरवीकल कैंसर का ग्रास बन रही महिलाओं को जागरूक करने का बीड़ा कैंसर अवेयरनेस, प्रीवेंशन एंड अरली डिटेक्शन (केपड) ने उठाया हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Jul 2018 08:16 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jul 2018 08:16 PM (IST)
सरवीकल कैंसर से हर 7 मिनट में एक महिला की हो जाती है मौत
सरवीकल कैंसर से हर 7 मिनट में एक महिला की हो जाती है मौत

जागरण संवाददाता, अमृतसर : सरवीकल कैंसर का ग्रास बन रही महिलाओं को जागरूक करने का बीड़ा कैंसर अवेयरनेस, प्रीवेंशन एंड अरली डिटेक्शन (केपड) ने उठाया हुआ है। पंजाब और विशेषकर गुरुनगरी में केपड़ के अभियान को आगे गति देने का जिम्मा फुलकारी वूमैन ऑफ अमृतसर ने उठाया है। फुलकारी द्वारा सरवीकल कैंसर की अवेयरनेस के लिए शहर व बस्तियों में जहां कैंप लगाए जाएंगे, वहीं केपड़ को वित्तीय सहायता मुहैया करवाने का भी काम किया जाएगा, ताकि इस कैंसर के प्रति लोगों को समय रहते जागरूक किया जा सके।

केपड़ की ट्रस्टी राधिका भारत राम ने बताया कि दुनिया में कैंसर के मरीजों का एक चौथाई हिस्सा भारत में है। भारत में सरवीकल कैंसर ब्रेस्ट कैंसर से अधिक प्रचलित है, लेकिन जागरूकता के अभाव में महिलाएं इसकी शिकार हो रही है। महिलाओं का जागरूक करने का काम ही केपड़ द्वारा कैंपों के सहयोग से किया जा रहा है। कैंपों में टे¨स्टग के जरिये अगर कोई महिला पॉजीटिव पाई जाती है तो उसे सही गाइडेंस देने का काम संस्था कर रही है। फुलकारी की उपाध्यक्ष व नगर निगम में विपक्षी दल नेता संध्या सिक्का ने बताया कि सरवीकल कैंसर से हर सात मिनट में एक महिला की मौत हो रही है। इसकी गंभीरता को देखते हुए ही इस बाबत लोगों को जागरूक करने के लिए केपड़ व फुलकारी द्वारा संयुक्त रूप से प्रयास पंजाब व अमृतसर में किए जाएंगे।

फुलकारी की प्रधान परनीत बब्बर ने बताया कि केपड़ की कंपेन को उनकी संस्था आर्थिक सहायता मुहैया करवाने के लिए फंड जहां इकट्ठा करेगी, वहीं इसके लिए दो शो भी अमृतसर में आई हेव ए ड्रीम के करने जा रही है। 22 सितंबर की शाम और 23 सितंबर को सुबह फोरएस स्कूल के ऑडिटोरियम में इसका आयोजन होगा ओर इससे होने वाली आय केपड की अवेयरनेस कंपेन में लगाई जाएगी। इस अवसर पर प्रसिद्ध थियेटर आर्टिस्ट रितू चंद्रा के अलावा फुलकारी की सदस्य हाजिर रही।

chat bot
आपका साथी