अवैध निर्माणों पर जागा एमटीपी विभाग, आधा दर्जन इमारतों पर कार्रवाई

अमृतसर दैनिक जागरण की ओर से 16 नवंबर को वाल्ड सिटी में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के प्रतिबंध के बावजूद हो रहे अवैध निर्माणों का खुलासा किया था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 12:09 AM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 12:09 AM (IST)
अवैध निर्माणों पर जागा एमटीपी  विभाग, आधा दर्जन इमारतों पर कार्रवाई
अवैध निर्माणों पर जागा एमटीपी विभाग, आधा दर्जन इमारतों पर कार्रवाई

जागरण संवाददाता, अमृतसर

दैनिक जागरण की ओर से 16 नवंबर को वाल्ड सिटी में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के प्रतिबंध के बावजूद हो रहे अवैध निर्माणों का खुलासा किया था। इसके बाद मंगलवार को मेयर कर्मजीत ¨सह ¨रटू और कमिश्नर सोनाली गिरि ने एमटीपी विभाग के अधिकारियों को जमकर क्लास लगाई थी। फटकार के बाद आज विभागीय अधिकारी सक्रिय हुए और वाल्ड सिटी में चल रहे आधा दर्जन अवैध निर्माणों दीवारें व शट¨रग ध्वस्त की गई और उन्हें भविष्य में निर्माण न करने की चेतावनी भी दी।

मेयर-कमिश्नर के आदेशों पर एमटीपी आईपीएस रंधावा ने अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। एटीपी पर¨मदरजीत ¨सह, एटीपी लखबीर ¨सह, बि¨ल्डग इंस्पेक्टर परमजीत ¨सह, मलकीयत ¨सह, हरप्रीत कौर, नवदीप, राजरानी, मनीष अरोड़ा आदि ने दलबल के साथ कार्रवाई को अंजाम दिया। विभाग की टीम ने सबसे पहले केसरी बाग स्थित हनुमान मंदिर के नजदीक बन रही एक इमारत की शट¨रग गिराई। उसके बाद सुल्तान¨वड गेट के अंदर सर्कुलर रोड पर दो इमारतों में से एक का काम रोका और दूसरे की निर्माणधीन दीवारें गिरा दी। अमृत सिनेमा नजदीक चमड़ा बाजार में एक इमारत का तीसरी मंजिल का निर्माणधीन लैंटर गिरा दिया। इसके बाद टीम ने पुराने नगर सुधार ट्रस्ट चौंक में एक निर्माणधीन इमारत की दीवारें धाराशाही कर दी। कार्रवाई के दौरान टीम को लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ा, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने उन्हें स्पष्ट कर दिया कि अगर उन्होंने विभाग के काम में बाधा पहुंचाई तो उनके खिलाफ केस दर्ज करवाने से गुरेज नहीं किया जाएगा।

मेयर—कमिश्नर ने लगाई थी फटकार

दैनिक जागरण द्वारा अवैध निर्माणों का मामला उठाए जाने के बाद मंगलवार को मेयर कर्मजीत ¨सह ¨रटू और कमिश्नर सोनाली गिरि ने एमटीपी विभाग के अधिकारियों को सख्त चेतावनी दी थी कि बार-बार हिदायतों के बावजूद अवैध निर्माण हो रहे हैं और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई नहीं की जा रही। इससे शहर में अवैध निर्माणों को लेकर जनता को गलत संदेश जा रहा है। अभी तक अवैध निर्माण करने वालों को लिखित रिपोर्ट नहीं दी जा रही। उन्होंने एमटीपी की जवाबदेही तय करते हुए हर सप्ताह अवैध निर्माणों पर कार्रवाई का एजेंडा बनाने और हर बुधवार की मी¨टग में कार्रवाई की रिपोर्ट देने को कहा। मेयर ने एमटीपी को सीएलयू व राजीनामा के केस जल्द से जल्द निपटाए। मिलीभगत से चल रहा खेल : वेरका

एडवोकेट सरबजीत ¨सह वेरका ने कहा कि वाल्ड सिटी में नियमों को दरकिनार कर निर्माण हो रहे है और यह सारा खेल अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहा है। मेयर-कमिश्नर बार-बार अवैध निर्माण करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की बात तो करते हैं लेकिन अभी तक एक भी अधिकारी पर कार्रवाई नहीं हुई। हाल बाजार, स्टेट बैंक के बैंक साइड शहीद भगत ¨सह रोड, बाबा साहिब चौक, जैन गली, केसरी बाग एलिवेटिड रोड के साथ, केसरी बाग हनुमान मंदिर के पास लगातार हो रहे निर्माण पर छुटपुट कार्रवाई कर विभाग अपने कर्तव्य की अतिश्री कर रहा है, जबकि अंदर से उन्हें पूरी तरह से निर्माण को पूरा करने के बात कहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी