गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी मामले की रिपोर्ट एसजीपीसी से मगवाएंगे : ज्ञानी हरप्रीत ¨सह

अमृतसर श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत ¨सह ने कहा कि गुरु नानक देव जी के साथ संबंधित स्थान गुरुद्वारा डांगमार साहिब व गुरुद्वारा ज्ञानी गोदड़ी मामले की रिपोर्ट एसजीपीसी से जल्दी ही मंगवाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 12:04 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 12:04 AM (IST)
गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी मामले की रिपोर्ट  एसजीपीसी से मगवाएंगे : ज्ञानी हरप्रीत ¨सह
गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी मामले की रिपोर्ट एसजीपीसी से मगवाएंगे : ज्ञानी हरप्रीत ¨सह

जागरण संवाददाता, अमृतसर

श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत ¨सह ने कहा कि गुरु नानक देव जी के साथ संबंधित स्थान गुरुद्वारा डांगमार साहिब व गुरुद्वारा ज्ञानी गोदड़ी मामले की रिपोर्ट एसजीपीसी से जल्दी ही मंगवाई जाएगी।

¨सह साहिब ने कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वां प्रकाश पर्व मौके पर गुरु साहिब के साथ संबंधित स्थान किस हालत में है। इस संबंध में विचार करना जरूरी है। इस लिए दो एतिहासिक स्थानों गुरुद्वारा डांगमार साहिब और गुरुद्वारा ज्ञानी गोदड़ी साहिब के संबंध में विचार चर्चा करने के लिए एसजीपीसी से जल्दी ही रिपोर्ट मंगवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब के प्रकाश पर्व के संबंध में स्कूल कालेजों के विद्यार्थियों की टीमें बना कर गुरु सिद्धांत, सिख रहित मर्यादा, गुरमति विचारधारा आदि के संबंध में क्विज व सवाल जवाब प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इस दौरान विद्यार्थियों के मनों में धर्म, गुरमति विचारधारा आदि के संबंध में उठ रहे सवालों के जवाब भी दिए जाएंगे।

¨सह साहिब ने कहा कि गुरु नानक देव जी के सिद्धांतों को दुनिया भर में पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जाएगा। इस संबंध में एसजीपीसी को भी आदेश जारी किए जाएंगे। अलग अलग भाषाओं में छोटी फिल्में बना कर सोशल मीडिया पर अपलोड की जाएंगी। अलग अलग धार्मिक जत्थेबंदियों और सिख संस्थाओं की बैठक बुला कर उनकी ड्यूटी भी धर्म प्रचार के लिए लगाएंगे। गैर धर्मों की ओर से रुचित हो रहे सिखों को मुख्य धारा में लाया जाएगा। यह भी ध्यान दिया जाएगा कि सिखी के पक्ष कमजोर क्यों हो रहे हैं। जल्द ही एसजीपीसी और दिल्ली कमेटी के प्रचारकों की एक बैठक श्री अकाल तख्त साहिब पर बुलाई जाएगी। जिसमें प्रचारकों को एक मंच पर लाकर गुरमति प्रचार की नीति बताई जाएगी।

chat bot
आपका साथी