यात्रियों को रोक की गई शताब्दी की चेकिंग

By Edited By: Publish:Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST) Updated:Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
यात्रियों को रोक की गई शताब्दी की चेकिंग

जागरण संवाददाता, अमृतसर : गुरुनगरी के रेलवे स्टेशन पर पुलिस, फ्लांइग स्क्वायड व स्टेटिक विभाग की टीमें शनिवार को सरप्राइज चेकिंग के लिए विशेष रूप से पहुंचीं, लेकिन इन टीमों को रेलवे स्टेशन पर पूरा डेढ़ घंटा ट्रेन का इंतजार करना पड़ा। पुलिस के सैकड़ों जवान एडीसीपी सिटी वन परमपाल सिंह के नेतृत्व में रविवार दोपहर एक बजे रेलवे स्टेशन पर चेकिंग के लिए पहुंचे। उनके साथ चुनाव आयोग के आदेशों पर गठित किया फ्लांइग स्क्वायड व स्टेटिक विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। इस टीम ने रेलवे स्टेशन पर दोपहर डेढ़ बजे नई दिल्ली से आने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में आने वाले यात्रियों की चेकिंग करनी थी, लेकिन विभिन्न विभागों के अधिकारियों को शताब्दी एक्सप्रेस की चेकिंग के लिए डेढ़ घंटा इंतजार करना पड़ा। शताब्दी एक्सप्रेस अपने तय समय दोपहर सवा एक की बजाए दोपहर 2.30 पर रेलवे स्टेशन पहुंची।

शताब्दी एक्सप्रेस के हरेक डिब्बे को खंगाला

जैसे ही रेलवे स्टेशन के पूछताछ केंद्र से शताब्दी एक्सप्रेस के आने की घोषणा हुई तो सैकड़ों पुलिस जवान प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंच गए। पुलिस अधिकारियों ने पहले स्थानीय रेल अधिकारियों से शताब्दी एक्सप्रेस के डिब्बों की जानकारी ली। डिब्बों की लोकेशन की जानकारी ले प्लेटफार्म पर 10-10 पुलिस जवानों का एक दस्ता बना उसे एक-एक डिब्बे की चेकिंग का जिम्मा दिया। हरेक दस्ते का नेतृत्व इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी द्वारा किया जा रहा था।

गाड़ी रुकते ही किसी यात्री को नहीं उतरने दिया

जैसे ही शताब्दी एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर एक पर रुकी तो बाहर खड़े पुलिस जवान गाड़ी के अंदर चले गए। उन्होंने गाड़ी में सवार किसी भी यात्री को नीचे नहीं उतरने दिया। गाड़ी में सवार हरेक यात्री के सामान की चेकिंग के बाद ही उसे गाड़ी से बाहर उतरने दिया। लगभग बीस मिनटों तक चले इस चेकिंग अभियान के बाद पुलिस फोर्स व अन्य विभागों के अधिकारी वापस चले गए। लेकिन इस चेकिंग के दौरान पुलिस, फ्लाइंग स्क्वायड व स्टेटिक विभाग के हाथ कोई सफलता नहीं लगी।

जीआरपी को नहीं लगी चेकिंग की भनक

रेलवे स्टेशन पर चेकिंग करने गई पुलिस व फ्लाइंग विभाग की टीम बिना कोई आगामी सूचना दिए रेलवे स्टेशन पर पहुंची। आलम यह था कि रेलवे स्टेशन पर पुलिस अधिकारी सैकड़ों जवानों के साथ दोपहर एक बजे पहुंच चुके थे, लेकिन स्टेशन पर स्थित जीआरपी थाने के अधिकारियों को चेकिंग की कोई जानकारी नहीं थी।

चुनावों के मद्देनजर हुई चेकिंग : एडीसीपी

चेकिंग का नेतृत्व कर रहे एडीसीपी सिटी वन परमपाल सिंह ने बताया कि चुनावों के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर सरप्राइज चेकिंग की गई है। सरप्राइज चेकिंग के लिए विशेष टीम तैयार की गई है। चुनावों तक यह चेकिंग जारी रहेगी। इस दौरान दौरान अंडर ट्रेनिंग आईपीएस अधिकारी एसीपी गौरव गर्ग, एडीसीपी बलजीत सिंह, एसीपी बलकार सिंह के अलावा जीआरपी के प्रभारी धर्मेद्र कल्याण मौजूद थे।

बस स्टैंड में भी यात्रियों की चेकिंग

रेलवे स्टेशन से पहले पुलिस, फ्लाइंग स्क्वायड व स्टेटिक विभाग ने सुबह 11 बजे स्थानीय बस स्टैंड को अपने घेरे में लिया। बस स्टैंड में करीब डेढ़ घंटा चेकिंग अभियान चला। पुलिस फोर्स ने बस स्टैंड से रवाना होने व आने वाली बसों में सवार यात्रियों व उनके सामान की गहन चेकिंग की।

chat bot
आपका साथी