महादयी जल मुद्दे पर गोवा मंत्री ने कहा- पानी की एक बूंद नहीं देंगे कर्नाटक को

विनोद पालेकर ने कहा, 'यह नदी हमारी मां की तरह है, इस नदी की हर बूंद हमारे लिए मूल्यवान है। हम इस मुद्दे पर समझौता नहीं करेंगे। कर्नाटक को पानी की एक भी बूंद नहीं देंगे।'

By Arti YadavEdited By: Publish:Tue, 23 Jan 2018 01:46 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jan 2018 02:21 PM (IST)
महादयी जल मुद्दे पर गोवा मंत्री ने कहा- पानी की एक बूंद नहीं देंगे कर्नाटक को
महादयी जल मुद्दे पर गोवा मंत्री ने कहा- पानी की एक बूंद नहीं देंगे कर्नाटक को

पणजी, एजेंसी। गोवा के जल संसाधन मंत्री विनोद पालेकर ने बुधवार को कहा कि उनका राज्य कर्नाटक से महादयी जल मुद्दे पर समझौता नहीं करेगा। उन्होने कहा कि हम इस मुद्दे पर कभी समझौता नहीं कर सकते, हमारे लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, हम उन्हें (कर्नाटक) कैसे दे सकते हैं? यह संभव नहीं है।

पालेकर ने जोर देते हुए कहा कि गोवा किसी भी कीमत पर कर्नाटक को महादयी नदी के पानी की एक बूंद भी नहीं देगा। उन्‍होंने कहा, 'यह नदी हमारी मां की तरह है, इस नदी की हर बूंद हमारे लिए मूल्यवान है। हम इस मुद्दे पर समझौता नहीं करेंगे। कर्नाटक को पानी की एक भी बूंद नहीं देंगे।'

इस मुद्दे को लेकर कलासा बंदूरी परियोजना संगठनों ने बंद का आह्वान किया था और कर्नाटक में महादयी जल विवाद पर विरोध-प्रदर्शन किया था। महादयी नदी जल साझा करने को लेकर गोवा और कर्नाटक के बीच असहमति है। कर्नाटक से महादयी नदी की उत्पत्ति होती है और गोवा में इसका प्रमुख हिस्सा प्रवाहित होता है।

इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अपने महाराष्ट्र और गोवा के समकक्ष देवेंद्र फडणवीस और मनोहर पर्रिकर के साथ बातचीत के जरिए इस मुद्दे का हल निकालने के लिए कहा था। कर्नाटक ने कलासा-बंदूरी परियोजना के लिए 7.56 टीएमसीटी पानी देने की मांग की है। कर्नाटक अपने उत्तरी भागों में पेयजल आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए महादया नदी के पानी की आपूर्ति की मांग कर रहा है, जबकि यह नदी आज एक राजनीतिक मुद्दा बन चुका है। 

यह भी पढ़ें: संसद में उठा कर्नाटक में जल संकट का मुद्दा, विपक्ष ने की PM के हस्तक्षेप की मांग

chat bot
आपका साथी