जैसे सेना बॉर्डर पर लड़ती है, हम कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं; 'मन की बात' में डॉक्टर

कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर ने पीएम मोदी से कहा कि जैसे सेना सीमाओं पर दुश्मनों से लड़ती है वैसे ही हम कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 29 Mar 2020 01:40 PM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2020 01:40 PM (IST)
जैसे सेना बॉर्डर पर लड़ती है, हम कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं; 'मन की बात' में डॉक्टर
जैसे सेना बॉर्डर पर लड़ती है, हम कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं; 'मन की बात' में डॉक्टर

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना वायरस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों के साथ मन की बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने लॉकडाउन के दौरान लोगों को हो रही तकलीफ के लिए क्षमा मांगी। इस दौरान पीएम ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों से भी बात की। पीएम मोदी के साथ बातचीत में सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर गुप्ता ने कहा कि जैसे भारतीय सेना बॉर्डर पर दुश्मनों से लड़ती है, वैसे ही हम कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं।

डॉक्टर गुप्ता ने प्रधानमंत्री को बताया कि कोरोना वायरस की वजह से अस्पताल में भर्ती लोग दूसरे देशों में बड़े पैमाने पर मौतों की खबरों को देखकर डर जाते हैं। ऐसे में उन सभी को परामर्श की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा, 'हमारा एकमात्र उद्देश्य यह है कि मरीज ठीक होकर अपने परिवार के पास जा सके। हमें लोगों को प्रेरित करना होगा कि आप 14 दिनों में ठीक हो जाएंगे और आप घर जा सकेंगे।

प्रधानमंत्री ने 'मन की बात' में कहा कि ने कहा कि डॉक्टरों और नर्सों के बलिदान ने उन्हें प्राचीन हिंदू ऋषि आचार्य चरक की याद दिला दी, जिन्होंने कहा कि जो बिना भौतिक उद्देश्य के मरीजों की सेवा करता है, वह एक सच्चा चिकित्सक है। पीएम मोदी ने डॉक्टरों से कहा, 'मैं आपके साथ हूं, क्योंकि आपके प्रयासों से भारत इस युद्ध को जरूर जीतेगा। आप अपने परिवार और दोस्तों का ध्यान रखिए।'

इसके बाद प्रधानमंत्री ने पुणे के डॉ. बोरसे से बात की। उन्होंने बताया कि उनके अस्पताल में सभी रोगी ठीक हो रहे हैं और घर में भी रहने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग पर काम कर रहे हैं। बोरसे ने कहा, 'जो मरीज हमारे अस्पताल में भर्ती हैं, उनकी हालत स्थिर हैं और हम उनकी नियमित जांच कर रहे हैं।'

देशवासियों से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज हर भारतीय अपने जीवन की रक्षा के लिए घर में बंद है, लेकिन आने वाले समय में यही हिंदुस्तानी अपने देश के विकास के लिए सारी दीवारों को तोड़कर आगे निकलेगा, देश को आगे ले जाएगा। आप अपने परिवार के साथ घर पर रहिए, सुरक्षित और सावधान रहिए। हमें ये जंग जीतना है, जरूर जीतेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने का सबसे कारगर तरीका सोशल डिस्टेंसिंग है, लेकिन हमें ये समझना होगा कि सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब सोशल इंटरैक्शन को खत्म करना नहीं है। वास्तव में ये समय अपने सभी पुराने सामाजिक रिश्तों में नई जान फूंकने का है, रिश्तों को तरो-ताजा करने का है।

chat bot
आपका साथी