पिछले तीन साल में मिशेल सहित इतने भगोड़े भारत वापस लाए गए

सरकार ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि पिछले तीन साल में अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल सहित 11 भगोड़े अपराधियों को भारत वापस लाने में सफलता मिली है।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 07:17 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 07:17 PM (IST)
पिछले तीन साल में मिशेल सहित इतने भगोड़े भारत वापस लाए गए
पिछले तीन साल में मिशेल सहित इतने भगोड़े भारत वापस लाए गए

नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि पिछले तीन साल में अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल सहित 11 भगोड़े अपराधियों को भारत वापस लाने में सफलता मिली है। विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सरकार ऐसे भगोड़े अपराधियों को वापस लाने के लिए हर तरह के प्रयास कर रही है। गौरतलब है कि ब्रिटेन की अदालत ने भी भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पित किए जाने के पक्ष में फैसला सुनाया है।

वायुसेना में 13 फीसद महिला अधिकारी

रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि वायुसेना में 13.09 फीसद महिला अधिकारी हैं जो तीनों रक्षा बलों में सर्वाधिक हैं। एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि सेना में 3.80 फीसद और नौसेना में छह फीसद महिला अफसर हैं। रूस से मिसाइलों के आयात और उन पर अमेरिकी प्रतिबंधों की आशंका के सवाल पर उन्होंने बताया कि सरकार ऐसे समस्त घटनाक्रम से अवगत है जो रक्षा उपकरणों की खरीद को प्रभावित कर सकता है।

ओआरओपी के तहत 10 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि जारी

रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने लोकसभा में राहुल कासवान के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि 30 सितंबर 2017 की स्थिति के अनुसार (इस साल एक मई तक संकलित आंकड़ों के अनुसार) रक्षा बलों के 20,60,220 पेंशनभोगियों-लाभार्थी परिवारों के लिए बकाया के तहत चार किस्तों में 10795.40 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। सरकार ने एक जुलाई 2014 से पूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक-वन पेंशन (ओआरओपी) योजना लागू की थी।

अरुणाचल के तीन इलाकों से अफस्पा नहीं हटेगा

रक्षा राज्यमंत्री भामरे ने लोकसभा में एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि अरुणाचल प्रदेश के तीन इलाकों तिराप, चांगलांग और लांगडिंग से अफस्पा वापस लेने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

राज्यसभा

जम्मू एवं कश्मीर में पत्थरबाजी की 759 घटनाएं हुई

जम्मू एवं कश्मीर में इस साल अभी तक पत्थरबाजी की कम से कम 759 घटनाएं हुई हैं। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने राज्यसभा में यह भी कहा कि सुरक्षा बलों ने दो दिसंबर तक राज्य में 238 आतंकियों को मार गिराया है। दो दिसंबर तक राज्य में आतंकी हिंसा की 587 घटनाएं हो चुकी हैं। इन घटनाओं में 86 सुरक्षाकर्मी और 37 नागरिक मारे गए। गृह राज्यमंत्री ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में हिंसा को सीमा पार से समर्थन हासिल है और यह घुसपैठ से सीधा जुड़ा है।

chat bot
आपका साथी