सैय्यद अली शाह गिलानी के नाती से आतंकी फंडिग में फिर होगी पूछताछ

NIA ने आतंकी फंडिंग के सिलसिले में कट्टरपंथी सैय्यद अली शाह गिलानी के नाती अनीस-उल-इस्लाम शाह को पूछताछ के लिए दिल्ली तलब किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 02 Jul 2019 08:42 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2019 08:42 PM (IST)
सैय्यद अली शाह गिलानी के नाती से आतंकी फंडिग में फिर होगी पूछताछ
सैय्यद अली शाह गिलानी के नाती से आतंकी फंडिग में फिर होगी पूछताछ

 राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने आतंकी फंडिंग के सिलसिले में कट्टरपंथी सैय्यद अली शाह गिलानी के नाती अनीस-उल-इस्लाम शाह को पूछताछ के लिए दिल्ली तलब किया है।

कश्मीर में 2016 के दौरान हुए हिंसक प्रदर्शनों के लिए पाकिस्तान और अन्य जगहों से वित्तीय मदद का संज्ञान लेते हुए एनआइए ने 2017 में मामला दर्ज किया था।

इस मामले में कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी के बड़े दामाद अल्ताफ शाह उर्फ अल्ताफ फंतोश, नेशनल फ्रंट के नईम खान, जम्मू कश्मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी के चेयरमैन शब्बीर अहमद शाह, बिट्टा कराटे, शाहिद-उल-इस्लाम और जेकेएलएफ चेयरमैन मोहम्मद यासीन मलिक समेत एक दर्जन प्रमुख अलगाववादी इस समय तिहाड़ जेल में बंद हैं।

उदारवादी हुíरयत प्रमुख मीरवाइज मौलवी उमर फारुक से भी एनआइए पूछताछ कर चुकी है। कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी के दोनों बेटों से भी एनआइए ने तीन से चार बार पूछताछ की है।

अनीस-उल-इस्लाम के पिता अल्ताफ शाह जुलाई 2017 एनआइए की हिरासत में है और इस समय तिहाड़ जेल में बंद है। एनआइए द्वारा अनीस को भेजे गए समन में कहा गया है कि आप कश्मीर में आतंकी और अलगाववादी गतिविधियों के लिए पाकिस्तान समेत विभिन्न देशों से फंडिंग संबंधी मामले से अवगत हैं। इसलिए आपको पूछताछ के लिए नौ जुलाई 2019 को सीजीओ कांप्लेक्स, लोधी रोड नई दिल्ली स्थित एनआइए कार्यालय में सुबह 10 बजे बुलाया जाता है।

पहले भी हो चुकी पूछताछ 
एनआइए ने अनीस से पहले भी पूछताछ की है। यह वही अनीस उल इस्लाम हैं, जिसे 2016 में कश्मीर में हिंसक  प्रदर्शन के दौरान तत्कालीन भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार ने तथाकथित तौर पर नियमों में अनदेखी कर शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में रिसर्च ऑफिसर तैनात किया था।

chat bot
आपका साथी