पीएम मोदी से मिलेंगे शिवराज सिंह चौहान, विकास योजनाओं सहित अन्य मुद्दों पर करेंगे चर्चा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) गुरुवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) से मुलाकात करेंगे और राज्य में लागू की जा रही विभिन्न विकास परियोजनाओं और केंद्रीय योजनाओं पर चर्चा करेंगे।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 08:53 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 08:53 AM (IST)
पीएम मोदी से मिलेंगे शिवराज सिंह चौहान, विकास योजनाओं सहित अन्य मुद्दों पर करेंगे चर्चा
जानकारी के अनुसार यह बैठक शाम 4 बजे शुरू होगी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दौरान वे प्रधानमंत्री के साथ राज्य की विकास योजनाओं और और केंद्रीय योजनाओं सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जानकारी के अनुसार यह बैठक शाम 4 बजे शुरू होगी।

सूत्रों ने एएनआइ को बताया, 'बैठक में मध्य प्रदेश के विभिन्न विकास कार्यों और जन कल्याण विषयों पर चर्चा की जाएगी और मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजातियों के लिए केंद्र की 'देवरन्या योजना' के बारे में प्रधानमंत्री को अवगत कराएंगे।' इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान राज्य में चल रही केंद्र सरकार की योजनाओं की प्रगति के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी देंगे। वह फसलों के अधिग्रहण, विविधीकरण और कृषि में नवाचार पर चर्चा करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, चर्चा का एक अन्य संभावित विषय राज्य के प्रतिपूरक वनीकरण प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (CAMPA) और जिला खनिज फाउंडेशन (DMF) के धन का बेहतर उपयोग होगा। इस सप्ताह की शुरुआत में केंद्र ने 'मेडिकल डिवाइस पार्कों के प्रचार' योजना के तहत आने वाले वर्षों में चिकित्सा उपकरण उद्योग को अपनी क्षमता बढ़ाने में मदद के लिए 400 करोड़ रुपये की मदद की थी।

हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश को भी योजना के तहत "सैद्धांतिक" मंजूरी दी गई थी। सूत्रों ने कहा, 'मुख्यमंत्री राज्य में मेडिकल डिवाइस पार्क को मंजूरी देने वाले प्रधानमंत्री के प्रति भी आभार व्यक्त करेंगे।' चर्चा के कुछ अन्य बिंदुओं में सूरज अभियान के तहत बल्क ड्रग पार्क, डिजिटल हेल्थ कार्ड सहित अन्य कार्यक्रम शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी