CAA के खिलाफ देशभर में कांग्रेस के विरोध को गति देंगे राहुल, 28 दिसंबर को असम में रैली

गुवाहाटी में सीएए के विरोध में होने वाली इस रैली के जरिये राहुल कांग्रेस के इस मुद्दे पर विरोध को दिल्ली से बाहर राज्यों में ले जाने की आधिकारिक शुरूआत करेंगे।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 26 Dec 2019 08:40 PM (IST) Updated:Thu, 26 Dec 2019 08:40 PM (IST)
CAA के खिलाफ देशभर में कांग्रेस के विरोध को गति देंगे राहुल, 28 दिसंबर को असम में रैली
CAA के खिलाफ देशभर में कांग्रेस के विरोध को गति देंगे राहुल, 28 दिसंबर को असम में रैली

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ देश भर में जारी विरोध आंदोलनों को कांग्रेस (Congress) का पूरा समर्थन होने का संदेश देने के लिए पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) असम में 28 जनवरी को एक रैली करेंगे। गुवाहाटी में सीएए के विरोध में होने वाली इस रैली के जरिये राहुल कांग्रेस के इस मुद्दे पर विरोध को दिल्ली से बाहर राज्यों में ले जाने की आधिकारिक शुरूआत करेंगे।

वहीं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी 28 दिसंबर को लखनऊ में कांग्रेस के स्थापना दिवस आयोजन में शरीक होंगी और उत्तरप्रदेश में सीएए विरोधी आंदोलन में शामिल होने वाले लोगों पर पुलिस की कथित दमनात्मक कार्रवाई का मुद्दा उठाएंगी।

जमीनी स्तर पर पार्टी की सक्रियता बढ़ाने का फैसला

असम में कांग्रेस के सीएए विरोधी रैली में राहुल गांधी के शामिल होने की पुष्टि पार्टी की ओर से कर दी गई है। सीएए को विभाजनकारी बता रही कांग्रेस एनडीए सरकार पर इसे वापस लेने का दबाव बनाने के लिए विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला जारी रहने को जरूरी मान रही। इसीलिए राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक विरोध के अलावा राज्यों में जमीनी स्तर पर इसके खिलाफ पार्टी की सक्रियता को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर कांग्रेस ने सीएए के खिलाफ अपने सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन का सोमवार को आयोजन किया था जिसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका समेत पार्टी के सभी दिग्गज शामिल हुए थे।

शीर्ष नेता राज्यों में मुहिम को आगे बढ़ाएंगे

अब इसी रणनीति के तहत राहुल असम में सीएए विरोधी रैली को संबोधित करेंगे। मालूम हो कि सीएए के खिलाफ असम में शुरूआत में काफी हिंसक विरोध हुए। अभी भी सूबे में सबसे ज्यादा मुखर आंदोलन हो रहे हैं जिसमें वहां के सभी समुदायों के लोग शामिल हो रहे हैं। राज्य के लोग सीएए को असम समझौते के खिलाफ बताते हुए इससे अपनी भाषा और संस्कृति के लिए खतरा मान रहे हैं। असम प्रदेश कांग्रेस भी विरोध प्रदर्शनों को अपना पूरा समर्थन दे रही है। असम के अलावा आने वाले दिनों में राहुल समेत कांग्रेस के शीर्ष नेता अलग-अलग राज्यों में सीएए विरोधी मुहिम को आगे बढ़ाएंगे।

लखनऊ में रहेंगी प्रियंका गांधी वाड्रा 

असम में राहुल जहां सीएए विरोधी रैली में शिरकत करेंगे वहीं 28 दिसंबर को कांग्रेस के स्थापना दिवस के मौके पर प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ में रहेंगी। राज्य पार्टी दफ्तर मेंकांग्रेस के स्थापना दिवस आयोजन समारोह के जरिये वे सूबे के कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं से रूबरू होंगी। पार्टी ने संकेत दिया है कि इस दौरान सूबे में सीएए विरोधी प्रदर्शन में शामिल लोगों पर पुलिस फायरिंग से लेकर सख्त दमनात्मक कार्रवाई का मुद्दा उनकी ओर उठाते हुए योगी सरकार को घेरा जाएगा। विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में मारे गए एक व्यक्ति के परिजनों से मिलने प्रियंका पहले बिजनौर गई थीं। पुलिस की ऐसी ही कार्रवाई से पीडि़त लोगों से मिलने प्रियंका और राहुल गांधी मंगलवार को मेरठ भी गए थे मगर पुलिस ने कानून व्यवस्था का हवाला देकर उन्हें जाने की अनुमति नहीं दी और वापस लौटा दिया था।

chat bot
आपका साथी