असम बाढ़ : पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों के लिए दो लाख की आर्थिक मदद का एलान किया

पीएम मोदी ने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से टेलीफोन पर बात करके राज्‍य में बाढ़ के हालात की जानकारी ली और उन्‍हें हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 08:17 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 10:42 PM (IST)
असम बाढ़ : पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों के लिए दो लाख की आर्थिक मदद का एलान किया
असम बाढ़ : पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों के लिए दो लाख की आर्थिक मदद का एलान किया

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। मानसून के सीजन में बाढ़ की समस्‍या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने कोशिशें तेज कर दी हैं। पीएम मोदी ने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से टेलीफोन पर बात करके राज्‍य में बाढ़ के हालात की जानकारी ली और उन्‍हें हर संभव मदद का भरोसा दिया। यही नहीं पीएम मोदी ने असम में बाढ़ के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से ​​दो लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। उधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लिया।  

Spoke to Assam CM Shri @sarbanandsonwal Ji and reviewed the situation in the wake of flooding and landslides in parts of the state. Assured all possible support from the Centre to help those affected. — Narendra Modi (@narendramodi) July 3, 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मैंने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल जी से बात करके राज्य के कुछ हिस्सों में बाढ़ और भूस्खलन के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की और प्रभावित लोगों की मदद के लिए हर संभव मदद देने का भरोसा दिया।' वहीं दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक में गृह मंत्री ने अधिकारियों को बाढ़ से होने वाले जीवन और संपत्ति के नुकसान को कम करने के लिए एक सुव्यवस्थित योजना विकसित करने का निर्देश दिया।

Home Minister directed officials to develop a well-planned scheme to reduce flooding&minimize loss of lives&property;he emphasized on better co-ordination to have permanent system for forecasting of floods&rise in water levels in major catchment zones/areas of country: Spox, MHA https://t.co/rFSrJrCcBT" rel="nofollow

— ANI (@ANI) July 3, 2020

इस बैठक में शाह ने बाढ़ के पूर्वानुमान और देश के कई इलाकों में जल स्तर में बढ़ोतरी के लिए स्थायी व्यवस्था के लिए कोआर्डिनेशन पर जोर दिया। इस उच्च स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। बीते दिनों केंद्रीय गृह मंत्री असम के मुख्‍यमंत्री के साथ ही बिहार के सीएम नी‍तीश कुमार से बातचीत की थी। तब शाह ने दोनों ही राज्‍यों में बाढ़ की स्थितियों की जानकारी ली थी और हर संभव मदद का भरोसा दिया था।

उल्‍लेखनीय है कि कोरोना संकट के बीच असम में आई बाढ़ से 34  लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 22 जिलों में 16 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि असम के 163 राहत शिविरों में 12,597 लोग रह रहे हैं। 22 प्रभावित जिलों में धेमाजी, लखीमपुर, बिश्वनाथ, दर्रांग, नलबाड़ी, बारपेटा शामिल हैं। यही नहीं मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने डिब्रूगढ़ में अगले चार दिनों के लिए आमतौर पर बारिश या गरज के साथ कुछ स्थानों पर बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। यही नहीं बिहार में भी बारिश के साथ बाढ़ का खतरा लगातार बना हुआ है।  

chat bot
आपका साथी