पीएम मोदी और मारीशस के पीएम पी जगन्नाथ 20 जनवरी को परियोजनाओं का उद्घाटन

पीएम मोदी और मारीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ संयुक्त रूप से 20 जनवरी को मारीशस में भारत सहायता प्राप्त सामाजिक आवास इकाइयों की परियोजना का उद्घाटन करेंगे। मारीशस में सिविल सर्विस कॉलेज और 8MW सोलर पीवी फार्म परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया जा रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 08:24 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 07:52 AM (IST)
पीएम मोदी और मारीशस के पीएम पी जगन्नाथ 20 जनवरी को परियोजनाओं का उद्घाटन
पीएम मोदी और मारीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ

नई दिल्‍ली, एजेंसी। पीएम मोदी और मारीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ संयुक्त रूप से 20 जनवरी को मारीशस में भारत सहायता प्राप्त सामाजिक आवास इकाइयों की परियोजना का उद्घाटन करेंगे। भारत के समर्थन के बाद मारीशस में सिविल सर्विस कॉलेज और 8MW सोलर पीवी फार्म परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया जा रहा है। मारीशस भारत के मित्र देशों में शुमार किया जाता है।

PM Modi & Mauritius PM Pravind Kumar Jugnauth will jointly inaugurate India-assisted Social Housing Units project in Mauritius virtually on 20 Jan; to also launch Civil Service College & 8MW Solar PV Farm projects in Mauritius being undertaken under India’s development support pic.twitter.com/NLj5iZUAak— ANI (@ANI) January 19, 2022

मारीशस को उन्नत हल्के हेलीकाप्टर निर्यात करेगा भारत

मित्र देशों को रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के केंद्र सरकार के विजन के तहत हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने एक उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच एमके-3) के निर्यात के लिए मारीशस सरकार के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। यह हेलीकाप्टर मारीशस पुलिस इस्तेमाल करेगी। मारीशस सरकार पहले से ही एचएएल निर्मित एएलएच और डार्नियर-228 विमान का इस्तेमाल कर रही है।

एचएएल ने एक बयान में बुधवार को बताया कि एक एएलएच एमके-3 हेलीकाप्टर की आपूर्ति के इस अनुबंध के साथ ही मारीशस सरकार ने तीन दशकों से चले आ रहे व्यापारिक संबंधों को और मजबूत किया है। कानपुर स्थित कंपनी के 'ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट डिवीजन' में एचएएल और मारीशस सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए।

5.5 टन श्रेणी में एएलएच एमके-3 बहु-उपयोगी हेलीकाप्टर है। इसने भारत और विदेश में प्राकृतिक आपदा के दौरान कई जीवन रक्षक मिशनों में अपनी उपयोगिता साबित की है। अभी तक कंपनी 335 से अधिक एएलएच का उत्पादन कर चुकी है।

chat bot
आपका साथी