Parliament News LIVE Updates: 7 कांग्रेस सदस्यों के निलंबन को रद करने का प्रस्ताव लोकसभा से पास

Parliament News LIVE Updates लोकसभा ने तत्काल प्रभाव से सदन से 7 कांग्रेस सदस्यों के निलंबन को रद करने के लिए प्रस्ताव पारित किया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 11 Mar 2020 09:19 AM (IST) Updated:Wed, 11 Mar 2020 02:42 PM (IST)
Parliament News LIVE Updates: 7 कांग्रेस सदस्यों के निलंबन को रद करने का प्रस्ताव लोकसभा से पास
Parliament News LIVE Updates: 7 कांग्रेस सदस्यों के निलंबन को रद करने का प्रस्ताव लोकसभा से पास

नई दिल्ली, एएनआइ। Parliament News Updates, संसद में हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है। सदन के सुचारू संचालन को लेकर संसद में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई। बैठक के बाद स्पीकर ओम बिरला द्वारा सात कांग्रेस लोकसभा सांसदों के निलंबन को रद कर दिया गया। राज्यसभा की कार्यवाही आज दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

आज संसद में दिल्ली हिंसा पर चर्चा होने की उम्मीद है। कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने आज लोकसभा में 'दिल्ली के कुछ हिस्सों में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की मांग की है। वहीं आज गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में शाम करीब 5.30 बजे इस पर जवाब देंगे।

गौरतलब है कि विपक्ष 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच दिल्ली की सांप्रदायिक हिंसा पर संसद के दोनों सदनों में चर्चा की मांग कर रहा है, जिसमें कम से कम 53 लोग मारे गए जबकि 200 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए जबकि करोड़ों की संपत्ति नष्ट हो गई। सरकार सामान्य स्थिति लौटने पर होली के बाद चर्चा आयोजित करने के लिए सहमत हुई।

बता दें, दिल्ली पुलिस ने हिंसा के संबंध में आर्म्स एक्ट के तहत 41 मामलों सहित 254 एफआईआर दर्ज की हैं। 903 लोगों को या तो गिरफ्तार किया गया है या पुलिस ने हिरासत में लिया है।हिंसा की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के तहत दो विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है।

Parliament News LIVE Updates:+

- लोकसभा ने तत्काल प्रभाव से सदन से 7 कांग्रेस सदस्यों के निलंबन को रद करने के लिए प्रस्ताव पारित किया है।

LS passes motion to revoke suspension of 7 Congress members from the House with immediate effect

— Press Trust of India (@PTI_News) March 11, 2020

- राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि 6 मार्च, 2020 तक, असम में कुल 802 लोगों को हिरासत में रखा गया है।

        — ANI (@ANI) March 11, 2020

- विपक्षी दलों के विरोध के बीच लोकसभा की कार्यवाही दूसरी बार स्थगित कर दिया गया। आज दोपहर 1.30 बजे तक लोकसभा स्थगित कर दी गई है। विपक्षी सांसदों ने दिल्ली हिंसा पर तत्काल चर्चा करने और कांग्रेस के 7 लोकसभा सदस्यों के निलंबन को रद करने की मांग की।

#LokSabha adjourned for second time today, till 1.30 pm amidst protest by opposition parties. They demanded immediate discussion over #Delhiviolence and revoke the suspension of 7 Congress Lok Sabha members. pic.twitter.com/THM1lugrpa — All India Radio News (@airnewsalerts) March 11, 2020

- समाचार एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि स्पीकर ओम बिरला द्वारा सात कांग्रेस लोकसभा सांसदों के निलंबन को रद कर दिया गया है। सदन में घोर कदाचार के आरोप में उन्हें निलंबित कर दिया गया था।

— ANI (@ANI) March 11, 2020

- सदन के सुचारू संचालन को लेकर संसद में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हो रही है।

— ANI (@ANI) March 11, 2020

- विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा भी आज दोपहर 12:30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

— ANI (@ANI) March 11, 2020

- विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच राज्यसभा आज दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

— ANI (@ANI) March 11, 2020

- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

- राहुल गांधी की अध्यक्षता में लोकसभा के लिए कांग्रेस की रणनीति की बैठक संसद में चल रही है।

- कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने 7 कांग्रेस सांसदों के निलंबन के निरसन को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया।

- 'यस बैंक संकट' को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में ज़ीरो आवर नोटिस दिया।

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज शाम करीब 5.30 बजे लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर चर्चा का जवाब देंगे।

Union Home Minister Amit Shah to reply on discussion over #DelhiViolence in Lok Sabha around 5.30 pm today, subject to functioning of the house. (File pic) pic.twitter.com/fIofwnHmUT— ANI (@ANI) March 11, 2020

-भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सांसद केके रागेश ने 'मलयालम समाचार चैनलों पर 48 घंटे का प्रतिबंध लगाकर और दिल्ली में हिंसा' पर मीडिया को दबाने की कोशिश के तहत नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है।

- कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आज़ाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में 'दिल्ली में दंगा प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान करने और एक स्वतंत्र जांच आयोग गठित करने' की जरूरत पर सस्पेंशन ऑफ़ बिज़नेस नोटिस दिया है।

- तृणमूल कांग्रेस ने ‘दिल्ली हिंसा और उपचार प्रक्रिया’ पर नियम 267 के तहत तत्काल चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है।

- कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने आज लोकसभा में 'दिल्ली के कुछ हिस्सों में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की मांग की है।

chat bot
आपका साथी