वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की पहल पर क्‍या है मुख्‍यमंत्रियों की राय, जानें किसने क्‍या कहा

केंद्र सरकार की ओर से सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों (MSMEs) को मजबूती देने के लिए आर्थिक पैकेज के एलान पर जानें क्‍या है मुख्‍यमंत्रियों की प्रतिक्रिया...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 06:45 PM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 09:45 PM (IST)
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की पहल पर क्‍या है मुख्‍यमंत्रियों की राय, जानें किसने क्‍या कहा
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की पहल पर क्‍या है मुख्‍यमंत्रियों की राय, जानें किसने क्‍या कहा

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (micro, small and medium enterprises यानी MSMEs) को मजबूती देने के लिए तीन लाख करोड़ रुपये के कोलैटरल फ्री ऑटोमैटिक लोन (Collateral free automatic loan) देने की घोषणा की है। केंद्रीय वित्त मंत्री (Union Finance Minister) निर्माल सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संवाददाता संम्‍मेलन में बताया कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए छह नए कदम उठाए गए हैं। उन्होंने एलान किया कि MSMEs को मजबूती देने के लिए सरकार चार हजार करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी देगी जिससे दो लाख कंपनियों को फायदा होगा जिससे रोजगार के मौके बढ़ेंगे और अर्थव्‍यवस्‍था को गति मिलेगी। आइये जानते हैं इस एलान पर क्‍या कहते हैं देश के राजनेता...

बिहार को भी होगा लाभ 

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने MSME को मजबूती देने के लिए जिस आर्थिक पैकेज की घोषणा की है उससे बिहार को लाभ मिलेगा।  

Central govt has announced collateral-free automatic loans to MSMEs worth Rs 3 Lakh Crore. This will give benefit to Bihar: Bihar Deputy CM Sushil Kumar Modi #EconomicPackage https://t.co/XQH0s9tzHA" rel="nofollow

— ANI (@ANI) May 13, 2020

पैदा होंगे लाखों रोजगार 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि वित्त मंत्रालय द्वारा घोषित आर्थिक पुनरुद्धार पैकेज ने देश में MSME सेक्टर को उम्मीद दी है। यह पैकेज विशाल MSME सेक्टर में श्रमिकों के लिए लाखों रोजगार पैदा करेगा। 

The economic revival package announced by the Finance Ministry has given hope to the Micro, Small & Medium Enterprises sector in the country. The stimulus package will generate lakhs of jobs for workers in the vast #MSME sector: Odisha CM Naveen Patnaik pic.twitter.com/ZJIdAa7sRG

— ANI (@ANI) May 13, 2020

आत्मनिर्भर भारत का रोडमैप : शिवराज सिंह चौहान 

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो आर्थिक पैकेज दिया है उससे MSME नए सिरे से खड़े हो जाएंगे।  लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और इसके कारण रोजगार के अवसर बड़ी तेजी से बढ़ेंगे। इससे स्वदेशी को बढ़ावा मिलेगा हम स्वाबलंबन की तरफ बढ़ेंगे। माननीय प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया है। ये केवल नारा नहीं मंत्र है और इसे जमीन पर उतारने का रोडमैप भी तैयार है। आज MSME सेक्टर के लिए जो राहत की घोषणा माननीय वित्त मंत्री महोदया द्वारा हुई वो सचमुच में आत्मनिर्भर भारत का रोडमैप है। 

ममता ने पैकेज को बताया बिग जीरो 

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि लोगों को राहत मिलने की उम्मीदें सजों रखी थीं... लेकिन यह पैकेज बिग जीरो साबित हुआ है। इस आर्थि‍क पैकेज में राज्यों के लिए कुछ भी नहीं है। कल भी ममता बनर्जी ने पीएम मोदी के संबोधन पर निशाना साधते हुए कहा था कि पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए हुई बैठक से बंगाल को कुछ हासिल नहीं हुआ और उनको खाली हाथ लौटना पड़ा है। 

People expected to get relief ...but it’s a big zero. There is nothing for the States: West Bengal CM Mamata Banerjee

on the #EconomicPackage pic.twitter.com/mDVFTJnl15 — ANI (@ANI) May 13, 2020

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पहल को सराहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने 20 लाख करोड़ के जिस आर्थिक पैकेज की जो घोषणा की है... मैं उसकी सराहना करता हूं। सरकार की ओर से MSME's को जो राहत दी गई है उसके लिए मैं आदरणीय प्रधानमंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

जनता को टोपी पहनाने में माहिर है भाजपा : कांग्रेस 

कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने कहा कि भाजपा जनता को टोपी पहनाने, दिन में तारे दिखाने में माहिर है। उम्मीद करते हैं कि 20 लाख करोड़ का पैकेज उसी कारखाने में नहीं बन रहा है जहां 15लाख हर व्यक्ति की जेब में देने का वादा, कालेधन को 100 दिन में वापस लाने, पांच ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने का वादा बनाया गया था।

chat bot
आपका साथी