Monsoon Session Updates: संसद में विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा-लोकसभा कल तक के लिए स्थगित

Monsoon Session Updates संसद के दोनों सदनों में आज विपक्षी दलों के नेताओं ने जमकर हंगामा किया। राज्यसभा की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं लोकसभा को पहले 4 बजे तक फिर अब कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 09:25 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 04:32 PM (IST)
Monsoon Session Updates: संसद में विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा-लोकसभा कल तक के लिए स्थगित
राज्यसभा-लोकसभा कल तक के लिए स्थगित। संसद में विपक्ष का हंगामा (फोटो:एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसियां। संसद के मानसून सत्र में दोनों सदनों में आज भी हंगामा जारी है। विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कई बार स्थगित की गई है। राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं लोकसभा की कार्यवाही पहले गुरुवार 4 बजे तक स्थगित की गई थी, फिर अब कल सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी गई है। संसद के मानसून सत्र का तीसरे दिन भी विपक्षी दलों के हंगामें की भेंट चढा है। पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानून विरोधी आंदोलन और महंगाई के मुद्दे पर बीते दो दिन से संसद की कार्यवाही बाधित हुई है। आज भी पूरा दिन संसद में पेगासस और किसानों के मुद्दे पर हंगामे हुआ है।

Monsoon Session Updates:

- केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और टीएमसी सांसद शांतनु सेन के बीच गर्म शब्दों का आदान-प्रदान हुआ, जब बाद में आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव से एक पेपर छीन लिया गया, जब वह राज्यसभा में 'पेगासस प्रोजेक्ट' रिपोर्ट पर बोल रहे थे।

- सदन में 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर बोल रहे थे उस समय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथ से एक पेपर छीनने और उसे फाड़ने के लिए पार्टी के सांसदों के आचरण पर टीएमसी सांसद सुखेंदु शेखर रॉय सवाल से बचते नजर आए।

#WATCH | TMC MP Sukhendu Sekhar Roy evades a question on the MPs of the party snatching away a paper from the hands of IT Minister Ashwini Vaishnaw and tearing it, while he was speaking on 'Pegsus Project' media report in the House. pic.twitter.com/YqZhTgbNJW

— ANI (@ANI) July 22, 2021

- विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा को शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Lok Sabha has been adjourned till 4pm amid uproar by the Opposition

— ANI (@ANI) July 22, 2021

राज्यसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही आज हंगामे की भेंट चढ़ गई। विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। जैसे ही इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर बोलने के लिए उठे, विपक्षी सांसदों द्वारा सदन में हंगामे के बीच राज्यसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Rajya Sabha adjourned till tomorrow, amid uproar in the House by the Opposition MPs which began as soon as Electronics and Information Technology Minister Ashwini Vaishnaw rose to speak on 'Pegasus Project' media report. pic.twitter.com/L1ckgOCvXS

— ANI (@ANI) July 22, 2021

- भाजपा के राज्यसभा सांसद स्वप्न दासगुप्ता ने कहा है कि ऐसा लगता है कि विपक्ष के कुछ लोग, विशेष रूप से टीएमसी के कुछ सांसदों ने उठकर मंत्री (आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव जब वह 'पेगासस' पर बोल रहे थे) के हाथ से कागज ले लिया और उसे फाड़ दिया। यह पूरी तरह से अनुचित व्यवहार है। उन्होंने कहा कि वह बयान दे रहे थे, उसके बाद आपको उनसे सवाल करने का अधिकार था, लेकिन बहस के लिए जाने के बजाय, क्या हम सदन के अंदर इस तरह की गुंडागर्दी देखते हैं? यह पूरी तरह से सभी मानदंडों के खिलाफ है, मुझे लगता है कि इसकी निंदा की जानी चाहिए।

It seems that some people of Opposition, notably some of the TMC MPs, got up & took the paper from the hands of the Minister (IT Minister Ashwini Vaishnaw while he was speaking on 'Pegasus') & tore it up. This is completely unseemly behaviour: Swapan Dasgupta, BJP Rajya Sabha MP pic.twitter.com/th4T0hmL5X

— ANI (@ANI) July 22, 2021

- कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में एमओएस (स्वास्थ्य) भारती प्रवीण पवार के जवाब के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया कि ऑक्सीजन की अनुपलब्धता के कारण किसी की मृत्यु नहीं हुई है।

- केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में कहा कि सेंट्रल विस्टा मास्टर प्लान के विकास / पुनर्विकास के तहत सभी परियोजनाओं को पर्यावरण मंजूरी (ईसी) सहित मौजूदा कानूनों / उपनियमों के अनुसार उचित प्रक्रियाओं का पालन करने और आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने के बाद शुरू किया गया है।

- लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Lok Sabha has been adjourned till 2 pm

— ANI (@ANI) July 22, 2021

- राज्यसभा को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Rajya Sabha has been adjourned till 2 pm

— ANI (@ANI) July 22, 2021

- शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के सांसदों ने तीन कृषि कानूनों का विरोध किया और संसद परिसर में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को तख्तियां दिखाईं।

Delhi: Shiromani Akali Dal (SAD) MPs protest over the three farm laws and show placards to Agriculture Minister Narendra Singh Tomar at the Parliament premises. pic.twitter.com/5E0ILvp0Tb

— ANI (@ANI) July 22, 2021

कृषि कानूनों पर बोले कृषि मंत्री

- कृषि कानूनों के मुद्दे पर संसद में हंमामे के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश ने देखा है कि ये कृषि कानून फायदेमंद हैं और किसानों के पक्ष में हैं। हमने इन कानूनों के बारे में चर्चा की है। यदि वे बिंदुवार कानूनों के साथ अपने मुद्दों को व्यक्त करते हैं, तो हम इस पर चर्चा कर सकते हैं।

Country has witnessed that these farm laws are beneficial & are in favour of farmers. We have had discussions about these laws. If they express their issues with the laws point-wise, we can discuss it: Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar pic.twitter.com/6Za25NwvUt

— ANI (@ANI) July 22, 2021

- विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Lok Sabha has been adjourned till 12 noon amid uproar by the Opposition

— ANI (@ANI) July 22, 2021

- विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

Rajya Sabha has been adjourned till 12 noon, soon after it started amid uproar by the Opposition pic.twitter.com/a9OBYlJENa

— ANI (@ANI) July 22, 2021

- दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीनों कृषि कानूनों को लेकर गांधी प्रतिमा के सामने पार्टी सांसदों के साथ धरना दिया।

Delhi: Congress leader Rahul Gandhi staged a protest along with party MPs in front of Gandhi Statue, over three farm laws pic.twitter.com/8SEdgOkLWn

— ANI (@ANI) July 22, 2021

- पंजाब कांग्रेस के सांसदों ने तीनों कृषि कानूनों को लेकर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया।

Delhi: Punjab Congress MPs staged a protest in front of Gandhi Statue in the premises of Parliament, over three farm laws pic.twitter.com/nMgRPNjIjp

— ANI (@ANI) July 22, 2021 

- लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि कोई स्पष्टीकरण केवल तभी मांग सकता है जब बयान दिया गया हो और सरकार ऐसा ही कर रही हो। सभी सदस्य बोल नहीं पाएंगे। यह खुद को कुचलने और बचाने और अन्य सदस्यों को (पेगासस मुद्दे पर) बोलने की अनुमति नहीं देने का प्रयास है।

- कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने पेगासस मुद्दे पर सदन में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

- किसान आंदोलन के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रताप सिंह बाजवा ने नियम 267 के तहत निलंबन का नोटिस दिया है।

- भाकपा के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने राज्यसभा में राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार के जवाब के खिलाफ विशेषाधिकार प्राप्त प्रस्ताव नोटिस पेश किया कि ऑक्सीजन की अनुपलब्धता के कारण किसी की मृत्यु नहीं हुई है।

- कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने किसान विरोधी विधेयक के खिलाफ किसानों के लंबे आंदोलन के बारे में चर्चा के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है और सरकार को इसे वापस लेने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी