गांधी, पटेल के बराबर खुद को खड़ा करने में मोदी नहीं होंगे सफल: थरूर

पुस्तक में लिखा है कि खुद को महान साबित करने का सिलसिला तभी शुरू हो गया था जब नरेन्द्र मोदी मुख्यमंत्री थे। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी ने सरदार पटेल की विरासत के साथ खुद को जोड़कर पेश किया था।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 08:25 AM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 08:25 AM (IST)
गांधी, पटेल के बराबर खुद को खड़ा करने में मोदी नहीं होंगे सफल: थरूर
गांधी, पटेल के बराबर खुद को खड़ा करने में मोदी नहीं होंगे सफल: थरूर

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी चालाकी भरी राजनीतिक चालों से खुद को प्रतिष्ठित गुजरातियों की सूची में महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल की बराबरी में खड़ा करना चाह रहे हैं। लेकिन वह इसमें सफल नहीं होंगे। यह बात कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपनी अंग्रेजी में लिखी पुस्तक-गौरव, भेदभाव और विद्वत्ता (PRIDE, PREJUDICE AND PUNDITRY) में कही है।

पुस्तक में लिखा है कि खुद को महान साबित करने का सिलसिला तभी शुरू हो गया था जब नरेन्द्र मोदी मुख्यमंत्री थे। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी ने सरदार पटेल की विरासत के साथ खुद को जोड़कर पेश किया था। उस समय पूरे देश के किसानों से उनके कृषि उपकरण दान में लिए गए थे। कहा गया था कि इन उपकरणों से लौह पुरुष की 600 फुट ऊंची इस्पात की प्रतिमा बनवाई जाएगी। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी और उसके सामने अमेरिका में लगी स्टेच्यू आफ लिबर्टी भी छोटी साबित हो जाएगी। लेकिन भारतीय क्षमता को दरकिनार करते हुए चीन की फाउंड्री में इस प्रतिमा को गढ़वाया गया। थरूर की पुस्तक में मोदी की भूमिका को लेकर और भी कई आलोचनात्मक टिप्पणियां की गई हैं।

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने मोदी

वहीं, पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को पछाड़कर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। दुनिया के 13 नेताओं में पीएम मोदी को ग्लोबल लीडर ट्रैकर में सबसे ज्यादा 70 प्रतिशत रेटिंग मिली है। सर्वे में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओबराडोर (66 प्रतिशत) और तीसरे नंबर पर इटली के पीएम मारियो द्राघी (58 प्रतिशत) हैं।

अप्रूवल रेटिंग एजेंसी मार्निग कंसल्ट पोलिटिकल इंटेलीजेंस के सर्वे के मुताबिक जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (54 प्रतिशत) चौथे स्थान पर, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन (47 प्रतिशत) पांचवें और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (44 प्रतिशत) छठे स्थान पर हैं। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को 43 फीसदी रेटिंग के साथ 7वें नंबर पर रखा गया है। जापान के पीएम फुमियो किशिदा (42 प्रतिशत) आठवें और दक्षिण कोरिया के नेता मून जे इन (41 प्रतिशत) को 9वां स्थान मिला है। 10वें नंबर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन (37 प्रतिशत)हैं। मार्निंग कंसल्ट की ओर से हर साल दुनिया के 13 नेताओं की रेटिंग की जाती है। इनमें आस्ट्रेलिया, भारत, ब्राजील, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, इटली, मेक्सिको, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस और कनाडा शामिल हैं।

सर्वे के तहत एजेंसी हर देश के वयस्कों के बीच एक सर्वे कराती है, जिसके आंकड़ों के आधार पर संबंधित नेताओं की लोकप्रियता की रेटिंग जारी की जाती है। इससे रेटिंग से पता चलता है कि दुनिया भर में किन नेताओं की लोकप्रियता कितनी है।

chat bot
आपका साथी