जाधव मामले में ICJ के फैसले को पाकिस्तान ने बताई अपनी जीत, अब अरुण जेटली ने दिया जवाब

कुलभूषण जाधव मामले में आइसीजे द्वारा दिए गए फैसला पर एक और जहां पाकिस्तान अपनी जीत बता रहा है। वहीं अब भाजपा के वरिष्ठ नेता ने अरुण जेटली ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 18 Jul 2019 04:39 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jul 2019 04:42 PM (IST)
जाधव मामले में ICJ के फैसले को पाकिस्तान ने बताई अपनी जीत, अब अरुण जेटली ने दिया जवाब
जाधव मामले में ICJ के फैसले को पाकिस्तान ने बताई अपनी जीत, अब अरुण जेटली ने दिया जवाब

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) में पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी। आइसीजे ने जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है। जहां एक ओर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के फैसले को अपनी जीत बता रहा है वहीं, अब इसपर भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर लिखा कि 17 जुलाई, 2019 को दिए गए इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस (ICJ) के फैसले ने अधिकांश मुद्दों पर जोरदार समर्थन किया है।

न्यायालय ने माना कि वियना कन्वेंशन दोनों देशों को बांधता है जो प्रभावी रूप से कांसुलर एक्सेस के लिए प्रदान करता है। उन्होंने लिखा की कांसुलर एक्सेस के जरिए यदि किसी देश का व्यक्ति दूसरे देश में पकड़ा जाता है तो उस देश को सूचित करना जरुरी है जिस देश का वह नागरिक है। ऐसा करने से उस व्यक्ति के खिलाफ निष्पक्ष सुनवाई हो सके। ICJ ने ठीक कहा है कि उनमें से अधिकांश का पाकिस्तान ने उल्लंघन किया है। ICJ द्वारा किए गए फैसले को पढ़ने से ही पता चल जाएगा कि भारत ने काफी मामलों में जीत हासिल कर ली है। जबकि कई लोग तो इस बात से हैरान है कि पाकिस्तान दावा कर रहा है कि यह पाकिस्तान की जीत है। 

निर्णय के अनुच्छेद 135 में ICJ, स्पष्ट रूप से कहा है कि भारत ने घोषणा के लिए कहा है कि पाकिस्तान की सैन्य अदालतें अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया हैं। आईसीजे ने पाकिस्तान की सैन्य आदालत के फैसले की समीक्षा और पुनर्विचार करने का निर्णय कानूनी शिल्प कौशल का एक उदाहरण है। इस प्रकार, सैन्य अदालतों की वैधता के सवाल पर नहीं जाने के दौरान, अनुच्छेद 139 से 147 में अदालत की टिप्पणियों से स्पष्ट संकेत मिलता है कि जाधव के लिए क्या उपाय उपलब्ध है। 

जेटली ने आगे लिखा कि आईसीजे के सामने पाकिस्तान हार गया है। इसी के साथ ICJ ने पाकिस्तान को कानून के शासन का पालन करने और अपनी प्रक्रियाओं में सुधार करने का मौका दिया है। पाकिस्तान इस अवसर का उपयोग करेगा या वे इसे खत्म कर देंगे? पाकिस्तान पर अब  वैश्विक नजर है कि वह किस दिशा में आगे बढ़ता है।

chat bot
आपका साथी