ऑडियो में सामने आए जया के अंतिम शब्द, कहा था, 'नार्मल है मेरा बीपी'

1.07 मिनट के ऑडियो के शुरू में जया के खांसने की आवाज साफ सुनाई देती है। हांफते हुए वह कहती है कि वह आवाज सुन सकती हैं।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Sat, 26 May 2018 11:30 PM (IST) Updated:Sat, 26 May 2018 11:30 PM (IST)
ऑडियो में सामने आए जया के अंतिम शब्द, कहा था, 'नार्मल है मेरा बीपी'
ऑडियो में सामने आए जया के अंतिम शब्द, कहा था, 'नार्मल है मेरा बीपी'

चेन्नई, प्रेट्र : तमिलनाडु की दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के आखिरी शब्दों की रिकॉर्डिग सार्वजनिक कर दी गई है। पूर्व सीएम की मौत मामले की जांच कर रहे जस्टिस ए अरुमुगस्वामी आयोग ने शनिवार को इससे संबंधित ऑडियो मीडिया को उपलब्ध कराए। इसमें जयललिता इलाज कर रहे एक डॉक्टर से कह रही हैं कि 140/80 का ब्लड प्रेशर (बीपी) उनके लिए नार्मल है।

1.07 मिनट के ऑडियो के शुरू में जया के खांसने की आवाज साफ सुनाई देती है। हांफते हुए वह कहती है कि वह आवाज सुन सकती हैं। इस पर एक ड्यूटी डॉक्टर ने जया से कहा, 'आपका ब्लड प्रेशर अधिक है, यह 140 सिस्टोलिक (हृदय या धमनी के सिकुड़ने से संबंधित) है।' इस पर वह कहती हैं, 'इसका क्या मतलब है? डायस्टोलिक वैल्यू (हृदय जब शिथिल होता है तो उस अवस्था के दाब को डायस्टोलिक कहते हैं) क्या है? फिर डॉक्टर ने जवाब दिया, '140/80 है।' इस पर जयललिता जवाब देती हैं, 'यह मेरे लिए अच्छा है, नार्मल है।'

इस रिकॉर्डिग के बारे में जयललिता की सहयोगी वीके शशिकला के वकील एन राजा सेंथुर पांडियन ने बताया कि जया के निजी चिकित्सक डॉ. केएस शिवकुमार ने 27 सितंबर, 2016 की रात को अपोलो अस्पताल में पूर्व सीएम की आवाज की रिकॉर्डिग की थी। उस समय जया को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। डॉ. शिवकुमार ने आयोग को यह रिकॉर्डिग शनिवार को सौंपी। इसके साथ ही 33 सेंकेंड का एक और ऑडियो भी आयोग को दिया गया।

chat bot
आपका साथी