तीन वर्जन में ‘इंडिया 2018’, स्‍मृति इरानी ने किया अनावरण

ऑनलाइन, हिंदी और इंग्‍लिश वर्जन में लांच पुस्‍तक- इंडिया 2018 के बारे में सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने अगले साल तमाम भारतीय भाषाओं में आने की उम्‍मीद जताई।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 27 Feb 2018 03:17 PM (IST) Updated:Tue, 27 Feb 2018 03:17 PM (IST)
तीन वर्जन में ‘इंडिया 2018’, स्‍मृति इरानी ने किया अनावरण
तीन वर्जन में ‘इंडिया 2018’, स्‍मृति इरानी ने किया अनावरण

नई दिल्‍ली (प्रेट्र)। सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्‍मृति इरानी ने अपनी नीतियों और विकास कार्यक्रमों पर आधारित वार्षिक सरकारी प्रकाशन ‘इंडिया 2018’ का ऑनलाइन और हिंदी और इंग्‍लिश प्रिंट वर्जन रिलीज किया। इरानी ने उम्‍मीद जतायी कि इसे अगले साल से सभी भारतीय भाषाओं में लाया जा सकेगा ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ ले सकें।

उन्‍होंने इस पुस्‍तक के बारे में कहा कि इसमें सरकार द्वारा शुरू किए गए सभी स्‍कीम का संक्षिप्‍त रूप है। उन्‍होंने आगे कहा कि इसके ऑनलाइन वर्जन से रिसर्चर व छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा जो हमेशा इंटरनेट पर जानकारियां ढूंढते हैं। यह एडमिनिस्‍ट्रेशन की शिक्षा लेने वालों के लिए परामर्श (रेफरल) पुस्‍तक होगी साथ ही शोधकर्ताओं व विद्यार्थी समुदाय के लिए भी यह बेहतर साबित होगी।

पुस्‍तक को प्रकाशित करने वाले मंत्रालय के प्रकाशन विभाग ने कहा कि इंडिया 2018 का हिंदी वर्जन भारत 2018 है। इसमें देश के गांवों से शहरों, उद्योग से बुनियादी ढाचाओं, विज्ञान और तकनीक से मानव संसाधन विकास, कला और संस्‍कृति, इकोनॉमी, डिफेंस, स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और मास कम्‍युनिकेशन आदि पक्षों को शामिल किया गया है। नवीनतम एडीशन के साथ यह पुस्‍तक प्रकाशन के 62 साल में प्रवेश कर चुका है।

इ-बुक को विभिन्‍न डिवाइसेज जैसे टैबलेट, कंप्‍यूटर, इरीडर्स और स्‍मार्ट फोनों पर एक्‍सेस किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी