भारत ने जताई फलस्तीन और इजरायल में सीधी वार्ता की उम्मीद, माल्‍या के प्रत्‍यर्पण की कोशिशें जारी

भारत ने फलस्तीन और इजरायल के बीच जल्द सीधी वार्ता बहाल होने की उम्मीद जताई। विदेश मंत्रालय ने बताया कि माल्‍या के प्रत्‍यर्पण की कोशिशें भी जारी हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 11 Sep 2020 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 11 Sep 2020 03:12 AM (IST)
भारत ने जताई फलस्तीन और इजरायल में सीधी वार्ता की उम्मीद, माल्‍या के प्रत्‍यर्पण की कोशिशें जारी
भारत ने जताई फलस्तीन और इजरायल में सीधी वार्ता की उम्मीद, माल्‍या के प्रत्‍यर्पण की कोशिशें जारी

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत ने गुरुवार को फलस्तीन और इजरायल के बीच जल्द सीधी वार्ता बहाल होने की उम्मीद जताई ताकि सुरक्षित और मान्यता प्राप्त सीमाओं के साथ संप्रभु, स्वतंत्र और एकीकृत फलस्तीन का लक्ष्य हासिल किया जा सके। विदेश मंत्रालय ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंस के जरिये तीसरे दौर के द्विपक्षीय विदेश कार्यालय कंसल्टेशंस के दौरान भारत ने यह उम्मीद जताई। वार्ता में भारतीय पक्ष का नेतृत्व सचिव (काउंसलर, पासपोर्ट, वीजा और ओवरसीज इंडियन अफेयर्स) संजय भट्टाचार्य और फलस्तीनी पक्ष का नेतृत्व उपविदेश मंत्री अमाल जादौ शक्का ने किया। इस दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की।

ईरान में द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा

विदेश मंत्रालय ने बताया कि हाल ही में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेहरान में अपने समकक्षों के साथ चाबहार बंदरगाह समेत द्विपक्षीय और क्षेत्रीय महत्व के सभी मसलों पर बातचीत की। याद दिला दें कि रूस जाते समय जयशंकर मंगलवार को तेहरान में रुके थे और वहां के विदेश मंत्री जवाद जरीफ से वार्ता की थी। वहीं, राजनाथ सिंह रूस से लौटते समय शनिवार को वहां रुके थे और ईरानी रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हातमी से मुलाकात की थी।

माल्‍या के प्रत्‍यर्पण पर ब्रिटेन के संपर्क में सरकार

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि ब्रिटेन की अदालत में सात सितंबर को सुनवाई शुरू हुई थी और यह 11 सितंबर तक चलेगी। विजय माल्या के संबंध में उन्होंने कहा कि उसके शीघ्र प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार ब्रिटेन के संपर्क में है। कुलभूषण जाधव मामले पर उन्होंने कहा कि भारत कूटनीतिक माध्यमों के जरिये पाकिस्तान सरकार के संपर्क में है। भारत ने पाकिस्तान के समक्ष कुछ बुनियादी मसलों को उठाया है जिन्हें हल किए जाने की जरूरत है।

विदेश सचिव से मिले आसियान देशों के राजदूत

प्रवक्ता ने बताया कि आसियान देशों के राजदूतों ने विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला से मुलाकात की और भारत के साथ नजदीकी सहयोग बढ़ाने के नए उपायों पर विचार-विमर्श किया। इन राजदूतों ने विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) ठाकुर सिंह से भी मुलाकात की। आसियान देशों में इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम, म्यांमार, कंबोडिया, ब्रुनेई और लाओस शामिल हैं। 

chat bot
आपका साथी