सरकार ने PPE किट का निर्यात दोबारा शुरू करने की मंजूरी दी, 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा- पीयूष गोयल

देश में फैलते कोरोना वायरस के संक्रमण और अस्पतालों में पीपीई किट्स की कमी के कारण सराकर ने इनका निर्यात रोक दिया था।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 02:07 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 02:55 PM (IST)
सरकार ने PPE किट का निर्यात दोबारा शुरू करने की मंजूरी दी, 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा- पीयूष गोयल
सरकार ने PPE किट का निर्यात दोबारा शुरू करने की मंजूरी दी, 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा- पीयूष गोयल

नई दिल्ली, एएनआइ। सरकार ने सोमवार को 50 लाख के मासिक कोटा के साथ व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) मेडिकल कवरल के निर्यात की अनुमति दे दी है। अब तक निर्यात प्रतिबंधित था। देश में फैलते कोरोना वायरस के संक्रमण और अस्पतालों में पीपीई किट्स की कमी के कारण सराकर ने इनका निर्यात रोक दिया था।

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने सोमवार को यहां बताया कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार की संभावनाओं का दोहन करने के लिए सीमित मात्रा में पीपीई किट निर्यात की अनुमति दी है। इस संबंध में जारी अधिसूचना के अनुसार प्रतिमाह देश में बनी 50 लाख पीपीई किट का निर्यात किया जा सकता है। पीयूष गोयल सरकार के इस फैसले से खुशी जताते हुए कहा है कि इससे मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा मिलेगा।

Boosting Make in India exports, Personal Protection Equipment (PPE) medical coveralls for COVID-19 have been allowed with a monthly export quota of 50 lakh. pic.twitter.com/qpebJvqXuy

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) June 29, 2020

एक समय था जब कमी थी पीपीई किट की बता दें कि एक समय था जब कोरोना वायरस का प्रकोप जब भारत में बढ़ा तो सरकार के पास पर्याप्त किट नहीं थीं। देश के कोने-कोने से पीपीई किट का होने की आवाज तेज हो रही थी। हालांकि, अब भारत ने अधिक उत्पादन को देखते हुए हर महीने 50 लाख पीपीई किट के निर्यात की मंजूरी दे दी है।

भारत में कोरोना का हाल

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बीच देश के लिए राहत भरी खबर ये है कि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों के ठीक होने की दर तेजी से बढ़ रही है। देश में अब तक कोरोना वायरस के 3.20 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 19,459 मामले सामने आए हैं। इस दौरान देश में कोरोना से 380 लोगों की मौत हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस के 5,48,318 मामले सामने आए हैं। इन मरीजों में से 3,21,723 मरीज कोरोना से ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस के फिलहाल 2,10,120 एक्टिव केस हैं। कोरोना से मौत के आंकड़ों की बात करें तो देश में कोरोना से अब तक कुल 16,475 लोगों की मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी