चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन पर तेलंगाना सीएम केसी राव को भेजा नोटिस

चुनाव आयोग ने तेलंगाना के सीएम केसी राव को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी माना है। सीएम राव पर आरोप है कि उन्होंने हिंदुओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 10 Apr 2019 02:11 PM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2019 02:35 PM (IST)
चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन पर तेलंगाना सीएम केसी राव को भेजा नोटिस
चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन पर तेलंगाना सीएम केसी राव को भेजा नोटिस

नई दिल्ली, एएनआइ। चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री केसी राव को नोटिस भेजा है। सीएम राव पर आरोप है कि उन्होंने 17 मार्च को करीमनगर में एक चुनावी जनसभा में हिंदुओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की। बता दें कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन पर निर्वाचन आयोग अब तक कई नेताओं को नोटिस भेज चुका है। अब आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के आरोप में सीएम राव को नोटिस जारी किया गया है।

आपको बता दें कि उत्तरप्रदेश की समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और रामपुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी आजम खां के खिलाफ अब तक पांच बार आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लग चुका है। हाल की बात करे तो उनपर आपत्तिजनक भाषण देने का आरोप लगा है। नामांकन कराने के बाद से उनके खिलाफ पांच मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। वहीं उत्तरप्रदेश से भाजपा प्रत्याशी एवं सांसद साक्षी महाराज पर भी आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप लगे। साक्षी महाराज पर नामांकन जुलूस में अनुमति से कहीं अधिक वाहनों को शामिल करने के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट दर्ज की गई।

ज्ञात हो कि समय-समय पर निर्वाचन आयोग आचार संहिता को लेकर सख्ती दिखाता रहा है और इसे पालन करने के भी निर्देश कई बार दिए जा चुके है, लेकिन हर चुनाव की तरह इस बार भी नेताओं ने जमकर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है। बता दें कि निर्वाचन आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर भी सहयोग मांगा है। जारी की गई एक विज्ञप्ति में कहा गया कि सभी राजनीतिक दल एवं उनके प्रत्याशियों को कोई ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए जो विभिन्न जातियों और धार्मिक या भाषाई समुदायों के बीच मतभेद को बढ़ाए या घृणा की भावना पैदा करे।

chat bot
आपका साथी