राहुल गांधी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और राज्य प्रभारियों से कल करेंगे मुलाकात

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रविवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और राज्य के प्रभारियों से मुलाकात करेंगे।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Sat, 21 Jul 2018 11:50 AM (IST) Updated:Sat, 21 Jul 2018 11:58 AM (IST)
राहुल गांधी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और राज्य प्रभारियों से कल करेंगे मुलाकात
राहुल गांधी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और राज्य प्रभारियों से कल करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली (एएनआइ)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रविवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और राज्य के प्रभारियों से मुलाकात करेंगे। संसद में सरकार के खिलाफ लाए गए विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के औंधे मुंह गिरने के बाद इस मुलाकात को अहम माना जा रहा है। 2019 लोकसभा चुनाव अब दूर नहीं है। ऐसे में इस मुलाकात के दौरान 2019 की रणनीति पर चर्चा हो सकती है।

बता दें कि शुक्रवार को टीडीपी के द्वारा सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा हुई। अविश्वास प्रस्ताव को कांग्रेस तमाम विपक्षी दमों का समर्थन मिला। हालांकि संख्या बल की कमी के चलते मोदी सरकार ये परीक्षा पास कर गई और विपक्ष को मुंह की खानी पड़ी। अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में 325 वोट पड़े, जबकि पक्ष में महज 126 वोट पड़े। इस प्रस्ताव पर कुल 451 सदस्यों ने वोट डाले। इस तरह से 199 मतों के अंतर अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिर गया। हालांकि ऐसा ही होगा, ये पहले से साफ था।

इसके बावजूद सबकी निगाहें कांग्रेस पर टिकीं थी। ये देखने के लिए कि लोकसभा के पटल पर कांग्रेस कितनी मजबूती से अपना पक्ष रखती है। हालांकि चर्चा के दौरान कई नाटकीय पहलू भी देखने को मिले। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का अचानक से भाषण खत्म कर प्रधानमंत्री मोदी को गले लगाना, फिर वापस लौटकर अपनी सीट पर बैठते हुए आंखों का इशारा करना। उसके बाद प्रधानमंत्री का अपने अंदाज में जवाब देना, सब कुछ कैमरे में कैद हो गया। ऐसे में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के कुछ पहलू सोशल मीडिया पर कॉमेडी का रूप ले लिया।

हालांकि शुक्रवार को जो कुछ हुआ, उसका एहसास कांग्रेस और तमाम विपक्षी दलों को पहले से था। ऐसे में अविश्वास प्रस्ताव क्यों लाया गया, इस पर भी सवाल उठे और मोदी सरकार ने भी जोर-शोर से इसका जवाब मांगा। इन सब के बीच रविवार को राहुल गांधी का पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिलना और राज्य प्रभारियों से होने वाली चर्चा पर अब सबकी नजर है। इस बीच केंद्र से नाराज टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू भी आज विपक्षी दलों के नेताओं से दिल्ली में मुलाकात करेंगे। इस स्थिति में यह तो साफ है कि विपक्षी दल एकजुट होकर 2019 में मोदी का विजय रथ रोकने की कोशिशों में अभी से जुट गए हैं। हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 में दोबारा अविश्वास प्रस्ताव लेकर आने का न्योता देने की बात कह कर ये तो विपक्ष को साफ कर दिया है कि 2019 में भी कमल को खिलने से कोई नहीं रोक सकता।

chat bot
आपका साथी