EVM मशीन से लेकर फर्जी वोटिंग तक...कांग्रेस ने माकपा पर लगाया चुनाव मशीनरी पर कब्जा करने का आरोप

लोकसभा चुनाव के लिए केरल में मतदान के एक दिन बाद कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि राज्य में मतदाताओं को परेशान किया गया। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि माकपा द्वारा चुनाव मशीनरी को कथित रूप से कब्जे में लेना केरल में मतदान प्रतिशत में कमी का प्रमुख कारण है। वेणुगोपाल ने दावा किया कि राज्य के तीन -पांच प्रतिशत मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ियां थीं।

By AgencyEdited By: Nidhi Avinash Publish:Sat, 27 Apr 2024 10:06 PM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2024 10:06 PM (IST)
EVM मशीन से लेकर फर्जी वोटिंग तक...कांग्रेस ने माकपा पर लगाया चुनाव मशीनरी पर कब्जा करने का आरोप
कांग्रेस ने माकपा पर लगाया चुनाव मशीनरी पर कब्जा करने का आरोप (Image: ANI)

HighLights

  • कांग्रेस ने माकपा पर लगाया चुनाव मशीनरी पर कब्जा करने का आरोप
  • फर्जी वोटिंग का लगाया आरोप

पीटीआई, तिरुअनंतपुरम। लोकसभा चुनाव के लिए केरल में मतदान के एक दिन बाद कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि राज्य में मतदाताओं को परेशान किया गया। राज्य में सत्तारूढ़ माकपा ने चुनाव मशीनरी को कब्जे में ले लिया ताकि मतदान प्रतिशत कम रहे।

कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि माकपा द्वारा चुनाव मशीनरी को कथित रूप से कब्जे में लेना केरल में मतदान प्रतिशत में कमी का प्रमुख कारण है।

EVM को लेकर कांग्रेस का आरोप

वेणुगोपाल ने दावा किया कि राज्य के तीन से पांच प्रतिशत मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ियां थीं, जिसके कारण चुनाव प्रक्रिया में काफी देरी हुई। मतदाताओं को भीषण गर्मी में घंटों लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ा।

वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि 90 प्रतिशत ईवीएम गड़बड़ियां उन बूथों पर हुईं जहां कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूडीएफ मजबूत है। वेणुगोपाल ने कहा, मतदान केंद्रों पर पेयजल, बैठने की कोई सुविधा नहीं थी। लोग ईवीएम की गड़बड़ियों के कारण मतदान के लिए घंटों इंतजार करते रहे।

फर्जी वोटिंग का लगा आरोप 

मतदान प्रतिशत कम करने के उद्देश्य से माकपा ने चुनाव मशीनरी पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया था। चुनाव अधिकारियों ने हजारों मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए।वेणुगोपाल ने यह आरोप भी लगाया कि राज्य के कई हिस्सों में बड़े पैमाने पर फर्जी वोटिंग हुई।

फर्जी मतदान पर सवाल उठाने वाले यूडीएफ नेताओं और कार्यकर्ताओं पर वामपंथी कार्यकर्ताओं ने हमला किया गया। वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस राज्य में हुई मतदान प्रक्रिया का विश्लेषण कर जरूरी कानूनी कदम उठाएगी।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: महाराष्ट्र के लातूर के उदगीर में प्रियंका गांधी की रैली, भाजपा सरकार पर साधा निशाना

यह भी पढ़ें: 'गारंटियों को पूरा करने में कांग्रेस सरकार विफल', कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष ने सिद्दरमैया सरकार पर बोला हमला

chat bot
आपका साथी