पी. चिदंबरम ने की मोदी सरकार की कई योजनाओं की तारीफ, कहा- यूपीए की तुलना में बनाई ज्यादा सड़कें

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने केंद्र सरकार की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार का नेशनल हाइवे कार्यक्रम सफल रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 03 Mar 2019 11:55 AM (IST) Updated:Sun, 03 Mar 2019 10:00 PM (IST)
पी. चिदंबरम ने की मोदी सरकार की कई योजनाओं की तारीफ, कहा- यूपीए की तुलना में बनाई ज्यादा सड़कें
पी. चिदंबरम ने की मोदी सरकार की कई योजनाओं की तारीफ, कहा- यूपीए की तुलना में बनाई ज्यादा सड़कें

नई दिल्ली, प्रेट्र। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने गंगा की सफाई के लिए भाजपा सरकार की तारीफ की है। इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यक्रम और यूपीए के शासनकाल में शुरू की गई आधार स्कीम को भी आगे बढ़ाने की प्रशंसा की है। 'अनडॉन्टेड: सेविंग द आइडिया ऑफ इंडिया' किताब के विमोचन पर उन्होंने कहा कि प्रत्येक सरकार कुछ अच्छी योजनाएं चलाती है।

यहां तक कि सबसे अक्षम सरकार भी देश की भलाई के लिए कुछ अच्छे कदम उठाती है। उन्होंने गंगा की सफाई का जिक्र करते हुए कहा कि यह ठीक है कि अभी तक इसका कोई अच्छा परिणाम नहीं दिखा है, लेकिन बड़ी बात ये है कि भाजपा गंगा को लेकर अच्छी कोशिश कर रही है। हमने करीब पांच बार गंगा को साफ करने की कोशिश की लेकिन हम सफल नहीं हो सके। उम्मीद है कि इस बार हम लोग असफल नहीं होंगे। वे लोग एक अच्छी कोशिश कर रहे हैं जिस पर मुझे गर्व है।

इस सरकार ने ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए
चिदंबरम ने कहा, मुझे लगता है कि पिछली सरकार की तुलना में इस सरकार ने एक दिन में ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए हैं। उम्मीद है अगली सरकार और ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्ग बनाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यक्रम एक अच्छा कार्यक्रम है।

जनधन योजना की भी तारीफ की
चिदंबरम ने कहा कि यूपीए सरकार के दौरान शुरू की गई जीरो बैलेंस और नो फ्रिल अकाउंट को ही आगे बढ़ाते हुए भाजपा सरकार ने जन-धन योजना चलाई। हमने 35 करोड़ खाते खोले थे, इसके बाद इस सरकार ने 35 करोड़ और खाते खोले हैं। उन्होंने कहा कि हमने आधार स्कीम की शुरुआत की थी, जिसे भाजपा ने कहा था कि खत्म कर दिया जाएगा। हालांकि बाद में इसी के माध्यम से एलपीजी का कैश ट्रांसफर किया गया।

नोटबंदी से सबसे ज्यादा नुकसान
उन्होंने कहा कि वह भाजपा सरकार से काफी नाराज हैं, क्योंकि इसने नोटबंदी करके देश को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। इसके अलावा जीएसटी को गलत तरीके से लागू करके व्यापार को काफी क्षति पहुंचाई है।

गठबंधन सरकार अच्छी होती है
गठबंधन सरकार पर अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि चूंकि गठबंधन सरकार में चेक-बैलेंस होता है इसलिए यह अच्छी होती है। गठबंधन सरकार की स्थिति में नोटबंदी जैसी स्थिति नहीं होती। जब उनसे पूछा गया कि अगर भाजपा फिर से सत्ता में आती है और उन्हें किसी पद का प्रस्ताव देती है तो वह कौन सा पद लेना पसंद करेंगे, इस पर चिदंबरम ने कहा कि वह विपक्ष के नेता ही बने रहना पसंद करेंगे।

chat bot
आपका साथी