बदलते वैश्विक समीकरण: अमेरिका-आस्ट्रेलिया ने जताई भारत के साथ व्यापक सहयोग की इच्छा

अमेरिका और आस्ट्रेलिया के संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों देश भारत व जापान के साथ मिल कर चार देशों के गठबंधन (क्वैड) को और मजबूत बनाएंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 29 Jul 2020 08:04 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2020 08:46 PM (IST)
बदलते वैश्विक समीकरण: अमेरिका-आस्ट्रेलिया ने जताई भारत के साथ व्यापक सहयोग की इच्छा
बदलते वैश्विक समीकरण: अमेरिका-आस्ट्रेलिया ने जताई भारत के साथ व्यापक सहयोग की इच्छा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पड़ोसी देशों के साथ चीन के आक्रामक व्यवहार ने दुनिया में नए समीकरणों के बनने की गति तेज कर दी है। नया समीकरण कैसा होगा, इसके बारे में अभी तो कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन इतना तय है कि इसमें भारत की अहम भूमिका होगी। मंगलवार को अमेरिका और आस्ट्रेलिया के विदेश व रक्षा मंत्रियों की अहम बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान इस बात की गवाही दे रहा है।

दोनों देशों की तरफ से जारी संयुक्त बयान में बदलते वैश्विक समीकरण का संकेत

दोनों देशों ने कहा है कि वह भारत समेत कुछ दूसरे देशों के साथ मिल कर हिंद प्रशांत क्षेत्र में एक मजबूत गठबंधन बनाने पर काम कर रहे हैं ताकि इसे सभी के लिए खुला, सुरक्षित व एक कानून से चलने वाला बनाया जा सके। इसी संयुक्त बयान में हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन के दावे को खारिज किया गया है और इस क्षेत्र के दूसरे देशों की संप्रभुता की रक्षा करने की बात कही गई है।

मालाबार नौ सैनिक अभ्यास में भारत जल्द ही आस्ट्रेलिया को करेगा शामिल

अमेरिका और आस्ट्रेलिया का यह संयुक्त बयान तब आया है जब भारत, जापान और अमेरिका के बीच होने वाले नौ सैनिक अभ्यास में आस्ट्रेलिया को शामिल करने की तैयारी चल रही है। भारत, अमेरिका और जापान के बीच हर वर्ष मालाबार सैन्य अभ्यास होता है और भारत की तरफ से जल्द ही आस्ट्रेलिया को इसमें शामिल करने को लेकर औपचारिक आमंत्रण भेजा जाने वाला है। आस्ट्रेलिया पहले ही इसमें शामिल होने की इच्छा जता चुका है।

अमेरिका और आस्ट्रेलिया के विदेश व रक्षा मंत्रियों की अहम बैठक

नई दिल्ली स्थिति रणनीतिक विशेषज्ञ मान रहे हैं कि आस्ट्रेलिया और अमेरिकी मंत्रियों की बैठक के एजेंडे में संयुक्त सैन्य अभ्यास पर भी चर्चा निश्चित तौर पर हुई होगी। पूर्वी लद्दाख में चीन के सैन्य अतिक्रमण के बाद भारत के साथ चीन के रिश्ते काफी तनावग्रस्त हो चुके हैं। चीनी कंपनियों के खिलाफ कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा कर और चीन के साथ कूटनीतिक व सैन्य वार्ता में बेहद सख्त रवैया अपना कर भारत अपनी मंशा जता चुका है।

भारत व जापान के साथ मिल कर अमेरिका और आस्ट्रेलिया क्वैड को और मजबूत बनाएंगे

अमेरिका और आस्ट्रेलिया के संयुक्त बयान में इस बात का भी जिक्र है कि दोनों देश भारत व जापान के साथ मिल कर चार देशों के गठबंधन (क्वैड) को और मजबूत बनाएंगे। क्वैड की जल्द ही मंत्रिस्तरीय वार्ता करने की भी बात कही गई है।

चार देशों के गठबंधन क्वैड को लेकर भारत की असमंजस भी खत्म हो गई

उक्त चारों देश ने क्वैड के तहत नवंबर, 2017 से लगातार संपर्क बढ़ाना शुरु किया है। अभी तक इसकी पांच बैठकें हो चुकी हैं। इस गठबंधन को समूचे हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते आक्रामक गतिविधियों के मद्देनजर देखा जा रहा है। जानकार मान रहे हैं कि हाल में पूर्वी लद्दाख सीमा पर जिस तरह से चीन ने आक्रामक रवैया अपनाया है उसे देखते हुए क्वैड को लेकर भारत की असमंजस भी खत्म हो गई है।

chat bot
आपका साथी