पांच साल तक जारी रहेगा आयुष मिशन, शिपिंग इंडस्ट्रीज के लिए भी हुए अहम फैसले; अनुराग ठाकुर ने की कैबिनेट ब्रीफिंग

संसद के मानसून सत्र की शुरुआत होने ही वाली है और इससे पहले आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर आज संपन्न हुई। इससे पहले 7 जुलाई को कैबिनेट फेर बदल के बाद वर्चुअली प्रधानमंत्री ने परिषद के मंत्रियों के साथ बैठक की थी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 03:17 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 04:47 PM (IST)
पांच साल तक जारी रहेगा आयुष मिशन, शिपिंग इंडस्ट्रीज के लिए भी हुए अहम फैसले; अनुराग ठाकुर ने की कैबिनेट ब्रीफिंग
केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद बोले अनुराग ठाकुर

 नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय कैबिनेट की आज हुई बैठक में लिए गए अहम फैसलों की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय आयुष मिशन, भारत के शिपिंग इंडस्ट्रीज को मजबूती देने और जहाजों के रजिस्ट्रेशन को प्रोत्साहन  समेत  कैबिनेट ने कई फैसले लिए हैं। इसके अलावा कैबिनेट ने कपड़ों के एक्‍सपोर्ट पर राज्‍य और केंद्रीय टैक्‍स और लेवी के रियायत को 31 मार्च, 2024 तक जारी रखने का फैसला किया है। साथ ही NEIFM (North Eastern Institute of Folk Medicine) का नाम बदलने की मंजूरी दे दी है जिसके बाद इसका नाम (as North Eastern Institute of Ayurveda & Folk Medicine Research) होगा।

कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए भी  अहम निर्णय लिया और इनके डियरनेस अलाउएंस को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद कर दिया है इससे पेंशनभोगियों को भी लाभ होगा।  उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आयुष मिशन को वित्तीय वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है। इसमें कुल 4607 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। राष्ट्रीय आयुष मिशन 2025-26 तक जारी रहेगा। नागरिकों को इससे कई लाभ मिलेंगे। इसके तहत आयुष कॉलेजों के अलावा आयुष अस्पताल बनाए जाएंगे और पहले से मौजूद अस्पतालों को अपग्रेड किया जाएगा। 

The Union Cabinet approves revising and realigning various components of Department of Animal Husbandry & Dairying Schemes and Special livestock package for leveraging the investment of Rs 54,618 crores: Union Minister Anurag Thakur pic.twitter.com/jLBToAymSD

— ANI (@ANI) July 14, 2021

ग्रामीण भारत, देश के किसान, पशुपालन व डेयरी से जुड़ी योजना को लेकर आज की कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसले की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी।  उन्होंने बताया कि अब पशुओं के लिए भी एंबुलेंस सेवा शुरू की जा रही है। 

संसद के मानसून सत्र की शुरुआत होने ही वाली है और इससे पहले आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर आज संपन्न हुई। इससे पहले 7 जुलाई को कैबिनेट फेरबदल के बाद वर्चुअली प्रधानमंत्री ने परिषद के मंत्रियों के साथ  बैठक की थी।

chat bot
आपका साथी