राष्ट्रपति कोविंद ने बिमल जुल्का को दिलाई मुख्य सूचना आयुक्त की शपथ, पीएम ने दी बधाई

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज केंद्रीय सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में बिमल जुल्का को पद की शपथ दिलाई।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 06 Mar 2020 03:35 PM (IST) Updated:Fri, 06 Mar 2020 03:35 PM (IST)
राष्ट्रपति कोविंद ने बिमल जुल्का को दिलाई मुख्य सूचना आयुक्त की शपथ, पीएम ने दी बधाई
राष्ट्रपति कोविंद ने बिमल जुल्का को दिलाई मुख्य सूचना आयुक्त की शपथ, पीएम ने दी बधाई

नई दिल्ली, एएनआइ। सूचना आयुक्त बिमल जुल्का को आज (शुक्रवार) मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) के तौर पर नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उन्हें राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शपथ दिलाई। बिमल जुल्का मध्यप्रदेश कैडर के 1979 बैच के सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं।  बता दें कि सुधीर भार्गव के 11 जनवरी को सेवानिवृत्त होने के बाद आयोग के प्रमुख का पद खाली था। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी भी थे कार्यक्रम में मौजूद

उनके शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पीएम मोदी भी राष्ट्रपति भवन में मौजूद थे। बता दें कि आयोग में (सीआईसी) समेत सूचना आयुक्तों के 11 स्वीकृत पद हैं। अभी छह सूचना आयुक्त हैं। जुल्का की सीआईसी के रूप में नियुक्ति के बाद आयोग में पांच और सूचना आयुक्तों की रिक्ति है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक चयन समिति ने पिछले महीने पूर्व सूचना और प्रसारण सचिव, जुल्का के नाम की सिफारिश की थी।

Delhi: President Ram Nath Kovind today administered the oath of office to Bimal Julka as Chief Information Commissioner in the Central Information Commission. pic.twitter.com/CngCOLkfSX

— ANI (@ANI) March 6, 2020

कैसे होती  है मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति

नियमों के अनुसार, CIC की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा चयन समिति की सिफारिश पर की जाती है, जिसके प्रमुख के रूप में लोकसभा में विपक्ष के नेता (LoP) और पीएम द्वारा नामित केंद्रीय कैबिनेट मंत्री होते हैं। इस समिति के शीर्ष पीएम रहते हैं। 

कांग्रेस ने नियुक्ति पर जताई थी आपत्ति 

इसी के साथ राष्ट्रपति के साथ संजय कोठारी को अगला केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया गया है। इन दोनों की नियुक्ति पर कांग्रेस ने अपत्ति जताई थी। कांग्रेस नेता सदन अधीर रंजन चौधरी ने  आपत्ति जताते हुए कहा था कि  जिस नाम पर सर्च कमेटी ने विचार ही नहीं किया। उसे कैसे इतने बड़े पद पर नियुक्त किया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें: Coronavirus: दिल्ली में नया मामला आया सामने, देशभर में 31 लोगों में वायरस की पुष्टि

chat bot
आपका साथी