पाकिस्तान की सैन्य मदद पर अमेरिका ने लगाया ब्रेक, सैन्य प्रशिक्षण पर नहीं

सैन्य सहायता रद करने के बावजूद अमेरिका पाकिस्तान के साथ सैन्य प्रशिक्षण की प्रक्रिया जारी रखेगा।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Thu, 18 Jan 2018 11:43 AM (IST) Updated:Thu, 18 Jan 2018 01:08 PM (IST)
पाकिस्तान की सैन्य मदद पर अमेरिका ने लगाया ब्रेक, सैन्य प्रशिक्षण पर नहीं
पाकिस्तान की सैन्य मदद पर अमेरिका ने लगाया ब्रेक, सैन्य प्रशिक्षण पर नहीं

इस्लामाबाद (आइएएनएस)। पाकिस्तान को अमेरिका द्वारा दिया जाने वाले सुरक्षा सहायता पैकेज के रद हो जाने के बावजूद सैन्य प्रशिक्षण की प्रक्रिया जारी रहेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा है कि सुरक्षा सहायता पैकेज के निलंबन का कोई भी असर सैन्य प्रशिक्षण पर नहीं पड़ेगा, वह जारी रहेगा।

पाकिस्तान के डॉन अखबार के मुताबिक, विदेश सचिव तहमीना जंजुआ ने बुधवार को सीनेट की विदेशी मामलों की समिति को सूचित किया है कि अंतर्राष्ट्रीय सैन्य शिक्षा और प्रशिक्षण सहित अमेरिका राष्ट्रीय सहायता प्रदान करने वाले सहायता घटकों को जारी रखेगा।

सैन्य शिक्षा पर केंद्रित आईएमईटी कार्यक्रम का मतलब भविष्य के लिए गठजोड़ के निर्माण के लिए अमेरिकी सेना और प्राप्तकर्ता देश के सैन्य के बीच एक संबंध स्थापित करना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत पिछले 15 वर्षों में पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों को 52 मिलियन डॉलर की लागत से अमेरिका में प्रशिक्षित किया गया है और चालू वर्ष के लिए 4 करोड़ डॉलर का आवंटन किया गया है।

आईएमईटी जारी रहेगा लेकिन अमेरिका ने उन कार्यक्रमों के तहत प्रदान की गई सहायता पर रोक लगा दी है, जो पाकिस्तान के लिए और अधिक महत्वपूर्ण हैं, विशेषकर विदेशी सैन्य वित्तपोषण (एफएमएफ)। इस कार्यक्रम के तहत एफएमएफ की सहायता पाने वाले अमेरिका द्वारा बनाए गए रक्षा हार्डवेयर की खरीद के लिए धन का उपयोग कर सकते हैं।

विदेश मंत्री ख्वाजा असिफ ने पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों की वर्तमान स्थिति पर कहा कि रिश्तों स्थिर नहीं है और दोनों देशों के बीच समस्याएं बनी हुई हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान में विफलताओं के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराए जाने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने आगे कहा, 'हमें उन लोगों के सामने खड़ा होना है, जो हम पर आतंकवादियों को आश्रय देने का आरोप लगाते हैं।'

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान में बोल रहा है 'विकास', केवल सुरक्षा है चिंता का मसला: UNSC

chat bot
आपका साथी