ताजिकिस्तान की यात्रा के लिए राष्ट्रपति कोविंद रवाना

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय दौरे पर तजाकिस्तान रवाना हुए। राष्ट्रपति अपनी यात्रा के दौरान मध्य एशियाई देश के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए शीर्ष नेतृत्व से वार्ता करेंगे।

By Arti YadavEdited By: Publish:Sun, 07 Oct 2018 01:16 PM (IST) Updated:Sun, 07 Oct 2018 02:07 PM (IST)
ताजिकिस्तान की यात्रा के लिए राष्ट्रपति कोविंद रवाना
ताजिकिस्तान की यात्रा के लिए राष्ट्रपति कोविंद रवाना

नई दिल्ली (एएनआइ)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय दौरे पर तजाकिस्तान रवाना हुए। राष्ट्रपति अपनी यात्रा के दौरान मध्य एशियाई देश के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए शीर्ष नेतृत्व से वार्ता करेंगे। बता दें कि कोविंद की मध्य एशियाई देश की यह पहली यात्रा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोविंद की तजाकिस्तान की यात्रा के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों में चर्चा होने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, अपनी यात्रा के दौरान कोविंद तजाकिस्तान के अपने समकक्ष इमामोली रहमोन, संसद के अध्यक्ष शुकुरजोन जुहुरोव और संसद के निचले सदन के अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे। तजाकिस्तान के प्रधानमंत्री कोहिर रसुलजोदा भी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। कोविंद तजाकिस्तान नेशनल यूनिर्विसटी भी जाएंगे जहां वह ‘कट्टरता का मुकाबला: आधुनिक समाज में चुनौतियां’ विषय पर एक भाषण देंगे।

वह अपनी यात्रा के दौरान तजाकिस्तान में प्रवासी भारतीय के सदस्यों को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद दुशान्बे में महात्मा गांधी और रवीन्द्रनाथ टैगोर के स्मारकों पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे और राज्यसभा सदस्य शमशेर सिंह मन्हास भी राष्ट्रपति के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे।

chat bot
आपका साथी