‘ब्रेक्‍जिट’ के फैसले को 60 से अधिक सांसदों का समर्थन

इयू के साथ ब्रिटेन के संबंध खत्‍म होने और ब्रेक्‍जिट की मांग करते हुए 62 से अधिक सांसदों ने पत्र पर हस्‍ताक्षर कर दिया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 21 Feb 2018 01:39 PM (IST) Updated:Wed, 21 Feb 2018 02:58 PM (IST)
‘ब्रेक्‍जिट’ के फैसले को 60 से अधिक सांसदों का समर्थन
‘ब्रेक्‍जिट’ के फैसले को 60 से अधिक सांसदों का समर्थन

लंदन (रायटर्स)। प्रधानमंत्री थेरेसा मे की कंजर्वेटिव पार्टी में 60 से अधिक सांसदों ने एक पत्र पर हस्‍ताक्षर किया और मांग कर रहे हैं कि उन्‍होंने ब्रिटेन को ब्रेक्‍जिट दिया जो पूरी तरह ‘रेगुलेटरी ऑटोनॉमी’ लाएगा। बीबीसी के अनुसार, ‘ब्रेक्‍जिट’ का फैसला मार्च 2019 में लागू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि ब्रिटेन ने दिसंबर में यूरोपीय संघ से नाता तोड़ लिया था और कहा था कि हम ईयू छोड़ रहे हैं,यूरोप नहीं।

ब्रिटेन 29 मार्च, 2019 को रात 11 बजे (स्थानीय समयानुसार) यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा। बता दें कि ब्रिटेन में 23 जून 2016 को इस सवाल पर जनमत संग्रह करवाया गया था जिसमें फ़ैसला यूरोपीय संघ से अलग होने का आया।

‘ब्रेक्‍जिट’ मुद्दे पर सरकार और पार्टी दो ग्रुप में बंट गई। 62 कंजर्वेटिव सांसदों ने यूरोपियन रिसर्च ग्रुप के पत्र पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं जिसमें मे को सुझाव दिया गया है। इस पत्र में यह भी आश्‍वासन दिया गया है कि इयू को छोड़ते ही अन्‍य देशों के साथ समझौता करने व व्‍यापार सौदे पर हस्‍ताक्षर के लिए ब्रिटेन स्‍वतंत्र है।

इयू ने बार-बार मे से स्‍पष्‍टीकरण देने को कहा है कि ब्रेक्‍जिट के बाद वे भविष्‍य में इयू के साथ ब्रिटेन के संबंधों को किस तरह देखती हैं, हालांकि वे अधिक विवरण देने में एहतियात बरत रहीं हैं क्‍योंकि इस मामले पर उनकी पार्टी बंटी हुई है।

chat bot
आपका साथी