इमरान के चुनाव प्रभारी जुल्फिकार बुखारी के मुल्क से बाहर जाने पर रोक

बुखारी नेशनल असेंबली की इस्लामाबाद सीट पर इमरान के चुनाव प्रभारी थे।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Wed, 08 Aug 2018 06:23 PM (IST) Updated:Wed, 08 Aug 2018 06:30 PM (IST)
इमरान के चुनाव प्रभारी जुल्फिकार बुखारी के मुल्क से बाहर जाने पर रोक
इमरान के चुनाव प्रभारी जुल्फिकार बुखारी के मुल्क से बाहर जाने पर रोक

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान के करीबी जुल्फिकार अब्बास बुखारी के विदेश जाने पर बुधवार को रोक लगा दी गई। देश की भ्रष्टाचार रोधी संस्था राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के आग्रह पर उनका नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में डाल दिया गया। इस सूची में शामिल लोगों के विदेश जाने पर रोक रहती है। एनएबी विदेश में स्थित बुखारी की कंपनियों के मामले में जांच कर रहा है।

बुखारी नेशनल असेंबली की इस्लामाबाद सीट पर इमरान के चुनाव प्रभारी थे। इमरान ने इस सीट पर पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी को हराया। एक्सप्रेस न्यूज के अनुसार, कैबिनेट समिति की मंजूरी के बाद बुखारी का नाम ईसीएल में शामिल किया गया। गत सात जुलाई को इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने उनका नाम काली सूची से हटाने का आदेश दिया था। इससे उनके विदेश जाने का रास्ता साफ हो गया था। लेकिन 15 जुलाई को हाई कोर्ट ने गृह मंत्रालय को एनएबी की उस अर्जी पर निर्णय लेने की अनुमति दे दी थी जिसमें बुखारी का नाम ईसीएल में डालने की मांग की गई थी।

शरीफ के दोनों बेटों के पासपोर्ट ब्लॉक
भ्रष्टाचार मामले में जेल की सजा काट रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दोनों बेटों हसन और हुसैन पर शिकंजा और कस गया है। दोनों के नाम काली सूची में डाल दिए गए हैं। उनके पासपोर्ट को भी ब्लॉक कर दिया गया है। इससे वे पाकिस्तानी पासपोर्ट के जरिये कहीं सफर नहीं कर सकेंगे। भ्रष्टाचार मामलों में पेश नहीं होने पर लंदन में रह रहे शरीफ के दोनों बेटों को अदालत पहले ही भगोड़ा घोषित कर चुकी है। संघीय जांच एजेंसी ने दोनों के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी कराने के लिए इंटरपोल से आग्रह किया है।

chat bot
आपका साथी