उजबेकिस्तान के विदेश मंत्री से मिला तालिबान प्रतिनिधिमंडल

जून में ईद के दौरान हुए तीन दिन के संघर्ष विराम के बाद इस बातचीत ने अफगानिस्तान में शांति बहाली की दिशा में एक और संकेत दिया है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sun, 12 Aug 2018 04:54 PM (IST) Updated:Sun, 12 Aug 2018 04:54 PM (IST)
उजबेकिस्तान के विदेश मंत्री से मिला तालिबान प्रतिनिधिमंडल
उजबेकिस्तान के विदेश मंत्री से मिला तालिबान प्रतिनिधिमंडल

काबुल, रायटर। अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठन तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने पिछले हफ्ते पड़ोसी देश उजबेकिस्तान का दौरा किया था। अपनी पांच दिवसीय इस यात्रा के दौरान तालिबान प्रतिनिधियों ने उजबेकिस्तान के विदेश मंत्री अब्दुल अजीज कामिलोव और अफगानिस्तान के लिए विशेष उजबेक प्रतिनिधि इस्मातुल्ला इरागसेव से भी मुलाकात की।

तालिबान के राजनीतिक दफ्तर के प्रवक्ता मुहम्मद सोहेल शाहीन के अनुसार, 'इस मुलाकात के दौरान अफगानिस्तान में शांति बहाली के अलावा यातायात और बिजली आपूर्ति से जुड़े मुद्दों पर बात हुई। उजबेकिस्तान के अधिकारियों के साथ अफगानिस्तान से विदेशी सेना की वापसी के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।' उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में इस्लामिक कानून लागू कराने की मांग कर रहा तालिबान देश के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने से बचता है। समय-समय पर वह पड़ोसी देशों को भी इसके प्रति आश्वस्त करता रहा है।

तालिबान प्रतिनिधियों की उजबेकिस्तान के अधिकारियों से मिलने की यह जानकारी ऐसे वक्त पर सामने आई है जब वह गजनी शहर पर कब्जे के लिए सुरक्षा बलों से संघर्ष कर रहा है। जून में ईद के दौरान हुए तीन दिन के संघर्ष विराम के बाद इस बातचीत ने अफगानिस्तान में शांति बहाली की दिशा में एक और संकेत दिया है। हाल में तालिबान प्रतिनिधियों ने शांति वार्ता के स्वरूप को लेकर अमेरिकी अधिकारियों से भी बात की थी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस महीने बकरीद की छुट्टियों के दौरान फिर से संघर्ष विराम लागू हो सकता है। लेकिन बातचीत के इस सिलसिले के बीच अफगानिस्तान के विभिन्न हिस्सों में तालिबान के हमले भी जारी हैं।

chat bot
आपका साथी