टोक्यो ओलंपिक के लिए साइना नेहवाल व किदांबी श्रीकांत की उम्मीदें खत्म, BWF ने की पुष्टि

किदांबी श्रीकांत और साइना नेहवाल के लिए टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें खत्म हो गईं क्योंकि विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया कि क्वालीफिकेशन अवधि के अंदर कोई और टूर्नामेंट नहीं होगा और मौजूदा रैंकिंग सूची में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 08:07 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 08:07 PM (IST)
टोक्यो ओलंपिक के लिए साइना नेहवाल व किदांबी श्रीकांत की उम्मीदें खत्म,  BWF ने की पुष्टि
साइना व श्रीकांत की ओलंपिक उम्मीदें खत्म।

नई दिल्ली, प्रेट्र। किदांबी श्रीकांत और साइना नेहवाल के लिए टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें खत्म हो गईं, क्योंकि विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया कि क्वालीफिकेशन अवधि के अंदर कोई और टूर्नामेंट नहीं होगा और मौजूदा रैंकिंग सूची में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। 

विश्व के पूर्व नंबर एक पुरुष खिलाड़ी श्रीकांत और लंदन खेलों (2012 ओलंपिक) की कांस्य पदक विजेता साइना की उम्मीदें लगभग उसी वक्त टूट गई थीं, जब कोविड-19 महामारी के कारण सिंगापुर में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर के आखिरी टूर्नामेंट को रद कर दिया गया था।

रेस टू टोक्यो रैंकिंग सूची में बदलाव नहीं होगा

हालांकि, उस समय बीडब्ल्यूएफ ने  कहा था कि वह टोक्यो ओलंपिक क्वालीफाइंग को लेकर बाद में एक और बयान जारी करेगा तब लगा था कि इन दोनों खिलाडि़यों के लिए मौका बन सकता है। अब बीडब्ल्यूएफ ने कहा, 'टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों की क्वालीफाइंग समय के अंदर अब कोई और टूर्नामेंट नहीं खेला जाएगा। क्वालीफाइंग अवधि आधिकारिक तौर पर 15 जून को खत्म हो रही है। ऐसे में वर्तमान रेस टू टोक्यो रैंकिंग सूची में बदलाव नहीं होगा।'

पीवी सिंधू,  बी साई प्रणीत, चिराग शेट्टी तथा सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी की जोड़ी ने टिकट हासिल किया

भारत के लिए महिला सिंगल्स में पीवी सिंधू, पुरुष सिंगल्स में बी साई प्रणीत और चिराग शेट्टी तथा सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी की पुरुष डबल्स जोड़ी ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया है। स्वास्थ्य संकट के कारण, विश्व निकाय ने पहले तीन महत्वपूर्ण आयोजनों को स्थगित करने के बाद क्वालिफिकेशन अवधि को लगभग दो महीने बढ़ाकर 15 जून कर दिया था। हालांकि, महामारी से कोई राहत नहीं मिलने के कारण, बीडब्लूएफ को पिछले तीन क्वालीफायर  इंडिया ओपन, मलेशिया ओपन और सिंगापुर ओपन को रद करने या स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इससे श्रीकांत और साइना सहित कई खिलाड़ियों को क्वालिफाई करने का कोई मौका नहीं मिला।

chat bot
आपका साथी