Thailand Open 2021: 10 महीने बाद कोर्ट पर उतरेंगी पीवी सिंधू और सायना नेहवाल

टूर्नामेंट में चीन और जापान के खिलाड़ी भाग नहीं ले रहे जिससे इसकी चमक थोड़ी फीकी पड़ी है। सिंधू पिछले दो महीने से लंदन में अभ्यास कर रहीं थी तो वहीं साइना कोविड-19 से उबरने के बाद जल्द ही लय हासिल करना चाहेंगी।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 11:37 PM (IST)
Thailand Open 2021: 10 महीने बाद कोर्ट पर उतरेंगी पीवी सिंधू और सायना नेहवाल
पीवी सिंधू और सायना नेहवाल -फाइल फोटो

बैकॉक, पीटीआइ। कोरोना वायरस महामारी के कारण लगभग 10 महीनों तक अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर प्रभावित होने के बाद भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और साइना नेहवाल मंगलवार से शुरु होने वाले योनेक्स थाइलैंड ओपर सुपर 1000 टूर्नामेंट से प्रतिस्पर्धी मुकाबले में वापसी करेंगी।

टूर्नामेंट में चीन और जापान के खिलाड़ी भाग नहीं ले रहे जिससे इसकी चमक थोड़ी फीकी पड़ी है। सिंधू पिछले दो महीने से लंदन में अभ्यास कर रहीं थी तो वहीं साइना कोविड-19 से उबरने के बाद जल्द ही लय हासिल करना चाहेंगी। वह मंगलवार से होने वाले टूर्नामेंट में अपनी फिटनेस को भी परखेंगी। पिछले साल मार्च में ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के बाद बीडब्ल्यूएफ ने सत्र को निलंबित कर दिया था जिसके बाद अक्टूबर में हुए डेनमार्क ओपन सुपर 750 और सारलोरक्स सुपर 100 में सिंधू और साइना ने भाग नहीं लिया था।

योनेक्स थाइलैंड ओपन (12 से 17 जनवरी) और टोयोटा थाइलैंड ओपन (19 से 24 जनवरी) के अलावा एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ (विश्व बैडमिंटन संघ) विश्व टूर फाइनल्स (27 से 31 जनवरी) का हिस्सा नहीं होंगे। इन तीनों टूर्नामेंटों के साथ कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित 2020 का सत्र खत्म होगा।

चीन और जापान के खिलाडि़यों की गैरमौजूदगी में सिधू और साइना की राह थोड़ी आसान जरूर होगी। थाइलैंड में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बाद चीन ने इससे हटने का फैसला किया तो वही, विश्व नंबर एक खिलाड़ी केंतो मोमोता के कोरोना जांच में पॉजिटिव आने के बाद जापान आखिरी समय में टूर्नामेंट से हट गया। विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज सिंधू अपने अभियान का आगाज डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्डट के खिलाफ करेंगी तो वही विश्व रैंकिंग में 20वें स्थान पर काबिज साइना को पहले दौर में नोजोमी ओकुहारा का सामना करना था लेकिन अब वह मलेशिया की किसोना सेल्वदुरे से भिड़ेगी।

पुरुष सिंगल्स में सात भारतीय खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे जिसमें पूर्व विश्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत, ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले साई प्रणीत और एच एस प्रणय शामिल है। विश्व रैंकिंग में 14वें स्थान पर काबिज श्रीकांत भारतीय खिलाड़ी सौरभ वर्मा के खिलाफ अपना अभियान शुरु करेगे जबकि 13वें स्थान पर काबिज प्रणीत पहले दौर में स्थानीय खिलाड़ी कांताफॉन वांगचारोएन का सामना करेंगे।

टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल करने वाली सावकिसाइराज रेंकीरेड्डी एवं चिराग शेट्टी की पुरुष डबल्स जोड़ी कोरिया की किम जि जुंग एवं ली योंग डेई के खिलाफ कोर्ट में उतरेंगी। अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की महिला डबल्स जोड़ी कोरिया की चौथी वरीयता प्राप्त किम सो योंग एवं कोंग ही योंग की जोड़ी के खिलाफ पहले दौर में खेलेगी।

chat bot
आपका साथी