भारत से निकल सकते हैं सौ-सौ उसेन बोल्ट, इस पूर्व ओलंपियन ने किया ये बड़ा दावा

बोल्ट जमैका के दिग्गज धावक रहे हैं जिन्होंने ओलंपिक में आठ और विश्व चैंपियनशिप में 11 स्वर्ण पदक जीते हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Thu, 07 Dec 2017 12:50 PM (IST) Updated:Thu, 07 Dec 2017 12:51 PM (IST)
भारत से निकल सकते हैं सौ-सौ उसेन बोल्ट, इस पूर्व ओलंपियन ने किया ये बड़ा दावा
भारत से निकल सकते हैं सौ-सौ उसेन बोल्ट, इस पूर्व ओलंपियन ने किया ये बड़ा दावा

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का मानना है कि यदि सभी लोग एक साथ आगे आ जाएं तो देश में खेल का माहौल और भी शानदार हो सकता है। भारत के पास 100 उसेन बोल्ट निकालने की क्षमता है। बोल्ट जमैका के दिग्गज धावक रहे हैं जिन्होंने ओलंपिक में आठ और विश्व चैंपियनशिप में 11 स्वर्ण पदक जीते हैं।

राठौड़ ने कहा, ‘स्कूल स्तर पर चयन प्रक्रिया में सुधार के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है, जिसमें राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभा खोज अगले साल मई-जून के करीब रखी गई है। भारत में कौशल के आधार पर चयन नहीं होता है इसलिए अन्य देश हमें पछाड़ देते हैं। हम इसे बदलना चाहते हैं। जो भी 12 वर्ष की उम्र में पांच फीट 11 इंच का है, उसे वालीबॉल या बास्केटबॉल टीमों के लिए चुना जाना चाहिए, जबकि जिसमें हाथों और आंखों के बीच अच्छा तालमेल नहीं हो, लेकिन वह बहुत तेज दौड़ता हो तो उसे 100 मीटर की दौड़ में रखा जाना चाहिए। मेरा मानना है कि देश में 100 उसेन बोल्ट बनाने की क्षमता है।’

वर्ष 2004 ओलंपिक में निशानेबाजी में रजत पदक जीतने वाले राठौड़ ने कहा, ‘सरकार का ध्यान स्कूली बच्चों में खेलों के बढ़ावे पर लगा है जिससे उन्हें क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में भाग लेने की प्रेरणा मिलेगी। हमें पहली बार एक खेल प्रसारक मिला है जो राष्ट्रीय स्कूल खेल स्पर्धाओं का सीधा प्रसारण करेगा। स्कूल स्पर्धाओं में सबसे ज्यादा दर्शक होते हैं, लेकिन राष्ट्रीय प्रतियोगिता में आपके पास शून्य दर्शक होते हैं। स्नोतों का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किए जाने की जरूरत है। हम एक ऐप पर काम कर रहे हैं जो खेल संबंधित जानकारी मुहैया कराएगा जिसमें इसे खेलने का तरीका और इसके नियम भी शामिल होंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

chat bot
आपका साथी