साई और एनआरएआइ की निगरानी में कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में होगा निशानेबाजी शिविर

राष्ट्रीय निशानेबाजी शिविर को एक बार फिर से गुरुवार से शुरू हो रहा है और यह शिविर भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआइ) की निगरानी में होगा। यह शिविर लगभग एक महीने तक चलेगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 13 Oct 2020 07:00 PM (IST) Updated:Tue, 13 Oct 2020 07:00 PM (IST)
साई और एनआरएआइ की निगरानी में  कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में होगा निशानेबाजी शिविर
कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में होगा निशानेबाजी शिविर (फोटो एपी)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। दो बार स्थगित हुए राष्ट्रीय निशानेबाजी शिविर को एक बार फिर से गुरुवार से शुरू हो रहा है और यह शिविर भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआइ) की निगरानी में होगा। यह शिविर लगभग एक महीने तक चलेगा।

कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज को चार जोखिम क्षेत्रों में बांटा जाएगा ताकि ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके निशानेबाज कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए सुरक्षित माहौल में शिविर में अभ्यास कर सकें। साई के अनुसार, शिविर में 32 निशानेबाजों (18 पुरुष और 14 महिला), आठ कोच, तीन विदेशी कोच और दो सहयोगी स्टाफ के भाग लेने की संभावना है। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके सभी 15 निशानेबाज इसका हिस्सा होंगे। इस पूरी प्रक्रिया में कुल 1.43 करोड़ रुपये की लागत आएगी। शिविर में भाग ले रहे खिलाडि़यों और रेंज कर्मियों के बीच संपर्क बहुत कम रखने के लिए परिसर को जोखिम के अनुरूप चार क्षेत्रों ग्रीन, ओरेंज, येलो और रेड जोन में बांटा जाएगा।

एनआरएआइ ने रेंज के करीब स्थित होटल में खिलाडि़यों के ठहरने की व्यवस्था की है जिसमें साई मौजूदा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार सहयोग प्रदान करेगा। होटल से लेकर निशानेबाजी रेंज तक एसओपी का सही तरह से पालन करवाने की जिम्मेदारी एनआरएआइ की होगी। दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के बाहर से आने वाले निशानेबाजों और कोचों को सात दिन तक होटल में क्वारंटाइन होना होगा जबकि स्थानीय खिलाडि़यों और प्रशिक्षकों को सात दिन तक अपने घर में अलग-थलग रहना होगा। इसके बाद वे अन्य खिलाडि़यों के साथ ही होटल में रहेंगे।

सभी राज्य स्वीमिंग पूल खोलेंगे तभी होगी राष्ट्रीय चैंपियनशिप : एसएफआइ

भारतीय तैराकी महासंघ (एसएफआइ) ने मंगलवार को कहा कि सभी राज्यों में अभ्यास के लिए स्वीमिंग पूल खुलने तक देश में किसी भी तरह की प्रतियोगिता का आयोजन संभव नहीं है। पिछले महीने गृह मंत्रालय ने देश भर में 15 अक्टूबर से पेशेवर तैराकों के लिए स्वीमिंग पूल खोलने की घोषणा की थी। कोविड-19 महामारी के कारण 24 मार्च से देश भर के स्वीमिंग पूल बंद पड़े हैं।

एसएफआइ के कार्यकारी निदेशक वीरेंद्र नानावटी ने कहा, 'सभी स्वीमिंग पूल नहीं खुलने जा रहे हैं। हो सकता है कि एक या दो ही खुलें। स्वीमिंग क्लब, राज्य सरकारों आदि के अंतर्गत आते हैं इसलिए जब तक सभी राज्य स्वीमिंग पूल खोलने की अनुमति नहीं देते हैं तब तक राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन संभव नहीं है। हमें अभी चार-पांच महीने तक इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या प्रतियोगिताओं का आयोजन संभव है।'

chat bot
आपका साथी