विश्व कप के जरिए ओलंपिक कोटा हासिल करने पर शूटर अनीश की निगाहें

शूटर अनीश भानवाला काफी योजनाबद्ध तरीके से 2020 ओलंपिक में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 03 Jan 2019 06:36 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jan 2019 06:36 PM (IST)
विश्व कप के जरिए ओलंपिक कोटा हासिल करने पर शूटर अनीश की निगाहें
विश्व कप के जरिए ओलंपिक कोटा हासिल करने पर शूटर अनीश की निगाहें

नई दिल्ली। राष्ट्रकुल खेलों के गोल्ड मेडल जीतने वाले शूटर अनीश भानवाला काफी योजनाबद्ध तरीके से 2020 ओलंपिक में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस प्रक्रिया में पहला कदम अगले विश्व कप में टोक्यो खेलों के लिए कोटा हासिल करना होगा।

16 साल के अनीश ने पिछले साल राष्ट्रकुल खेलों में 30 अंकों के रिकॉर्ड स्कोर से पुरुषों की 25 मी. रैपिड फायर पिस्टल में शीर्ष स्थान हासिल किया था। इस जीत से तब 15 वर्षीय निशानेबाज इस साल चार साल में होने वाली स्पर्धा में देश के सबसे युवा गोल्ड मेडलिस्ट बन गए थे। हरियाणा में जन्में अनीश ने कहा कि मेरा लक्ष्य इस साल विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करना है, जिसमें ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का कोटा मिलेगा। सबसे अहम फरवरी में दिल्ली में होने वाला विश्व कप होगा। यह मेरी घरेलू रेंज होगी। यह कदम दर कदम प्रक्रिया है, मैं इस समय सिर्फ क्वालीफिकेशन पर ध्यान लगा रहा हूं। एक बार ऐसा हो गया तो फिर मैं ओलंपिक के बारे में सोचूंगा।

विश्व कप अगले महीने : निशानेबाजी विश्व कप फरवरी में होगा, जिसकी मेजबानी नई दिल्ली करेगा। जो राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं में पहली होगी। इससे भारतीय निशानेबाजों को अपनी ही घरेलू रेंज पर ओलंपिक कोटा हासिल करने का मौका मिलेगा। अब तक सिर्फ अपूर्वी चंदेला और अंजुम मुद्गल ही ओलंपिक का कोटा हासिल कर पाई है। दोनों ने महिलाओं की 10 मी. एयर राइफल में ऐसा किया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी