PM मोदी के साथ हुई बैठक में लिया फैसला, एक राज्य एक खेल प्रणाली से आएंगे ओलंपिक मेडल

पीएम मोदी ने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक की तैयारियों को लेकर भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के अधिकारियों के साथ पिछले महीने बैठक की।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 09:41 AM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 09:41 AM (IST)
PM मोदी के साथ हुई बैठक में लिया फैसला, एक राज्य एक खेल प्रणाली से आएंगे ओलंपिक मेडल
PM मोदी के साथ हुई बैठक में लिया फैसला, एक राज्य एक खेल प्रणाली से आएंगे ओलंपिक मेडल

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक की तैयारियों को लेकर भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के अधिकारियों के साथ पिछले महीने बैठक की थी और उस बैठक की जानकारी सोमवार को जारी की गई। मोदी ने यह बैठक यहां अपने निवास स्थान पर की थी। इस बैठक में खेल सचिव, साई के महानिदेशक और टारगेट ओलंपिक पोडियम (टॉप्स) के सीईओ मौजूद थे। इस दौरान कई योजनाओं पर चर्चा की गई जिसमें खेलों में कारपोरेट सेक्टर को जोड़ने को लेकर बातचीत हुई।

बैठक में कई योजनाओं को लेकर चर्चा की गई जिसमें 'एक राज्य एक खेल प्रणाली' शामिल है। बैठक में यह फैसला किया गया कि राज्यों द्वारा 'एक राज्य एक खेल प्रणाली' का निरीक्षण होगा और इसके तौर तरीकों पर काम भी किया जाएगा। इसका उद्देश्य एक राज्य को एक खेल में कुशल बनाना होगा जिसमें वह विशेष योग्यता रखता हो और फिर उसी दिशा में ओलंपिक में पदक हासिल करने के लिए काम करना होगा। उस खेल में प्रतिस्पर्धा करने के इच्छुक अन्य राज्यों के बच्चों को भी इस विशेष राज्य में भेजा जा सकता है। इसके लिए, खेल मंत्रालय पिछले 20 वर्षो में प्रत्येक राज्य द्वारा प्राप्त खिलाडि़यों और पदकों के प्रदर्शन के रिकॉर्ड की जांच कर सकता है।

इसके अलावा बैठक में गुरु-शिष्य परंपरा को लेकर भी बात की गई। खेल मंत्रालय एक वेबसाइट बना सकता है जिसमें कोच खुद को एक गुरु के रूप में पंजीकृत करा सकते हैं और उसमें अपने शिष्यों की भी जानकारी दे सकते हैं। इसके साथ ही दो महीने के अंदर भारतीय मूल के वैश्विक खिलाडि़यों के एक डाटाबेस को तैयार करने को लेकर भी बात की गई।

बत्रा ने शाह से यूथ ओलंपिक की मेजबानी के लिए समर्थन मांगा

भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और 2026 युवा ओलंपिक की मेजबानी के लिए सरकार का समर्थन मांगा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के भी सदस्य बत्रा ने कहा कि बोली पेश करने से पहले नई दिल्ली, मुंबई और भुवनेश्वर में से एक शहर को मेजबान के रूप में चुना जाएगा। आइओसी इसके बाद स्वीकृति के लिए भारतीय बोली का आकलन करेगा। युवा ओलंपिक 2026 के लिए बोली प्रक्रिया अगले साल शुरू होने की उम्मीद है। बत्रा ने साथ ही शाह के साथ आइओसी के 2023 सत्र की मेजबानी मुंबई में करने पर भी चर्चा की।  

chat bot
आपका साथी