पीवी सिंधु ने 'I Retire' ट्वीट से सबको चौंकाया, कोरोना के डर पर पाई जीत; लोगों ने समझा हुईं रिटायर

भारत के लिए ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली स्टार बैटमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने सोमवार को एक चौंकाने वाला ट्वीट किया। इस ट्वीट के बाद ऐसी खबरे आने लगी कि वो संन्यास लेने का मन बना चुकी है। उन्होंने लिखा डेनमार्क ओपन मेरा आखिरी टूर्नामेंट था।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Nov 2020 03:25 PM (IST) Updated:Mon, 02 Nov 2020 03:35 PM (IST)
पीवी सिंधु ने 'I Retire' ट्वीट से सबको चौंकाया, कोरोना के डर पर पाई जीत; लोगों ने समझा हुईं रिटायर
भारतीय बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधु (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनए। भारत के लिए ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली स्टार बैटमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने सोमवार को एक चौंकाने वाला ट्वीट किया। इस ट्वीट के बाद ऐसी खबरे आने लगी कि वो संन्यास लेने का मन बना चुकी है। सिंधु ने सोमवार दोपहर आई रिटायर लिखकर एक फोटो ट्वीट की और इसमें यह भी लिखा था कि डेनमार्क ओपन मेरा आखिरी टूर्नामेंट था। 

🙏 pic.twitter.com/W7uw2IvF4S

— Pvsindhu (@Pvsindhu1) November 2, 2020

सिंधु ने जो ट्वीट में संदेश लिखा, मैं थोड़ी देर के लिए अपनी भावनाओं के साथ आने के बारे में सोच रही थी। मैं मानती हूं कि मैं इससे निपटने के लिए संघर्ष कर रही हूं। यह सिर्फ इतना गलत लगता है, आप जानते हैं। इसीलिए आज मैं आपको यह बताने के लिए लिख रही हूं कि मैं काम कर रही हूं। अगर आप चौंक गए या भ्रमित हो गए तो यह समझ में आता है, लेकिन जब आप इसे पढ़ते हैं, तब तक आप मेरी बातों के बारे में जान चुके होते हैं, और उम्मीद है कि समर्थन भी करेंगे।

यह महामारी मेरे लिए आंखें खोलने वाला रही है। मैं खेल के अंतिम शॉट तक अपने विरोधियों से दांत और नाखून से लड़ने के लिए कड़ी मेहनत और ट्रेनिंग करती हूं। मैंने पहले भी किया है, मैं इसे फिर से कर सकती हूं, लेकिन मैं इस अदृश्य वायरस को कैसे हराऊंगी, जिससे पूरी दुनिया जूझ रही है? घर पर महीनों हो गए हैं और हम अभी भी हर बार अपने आप से सवाल करते हैं। इस सब को आंतरिक करते हुए और इतनी सारी हृदय विदारक कहानियों को ऑनलाइन पढ़ने से मुझे अपने और इस दुनिया के बारे में बहुत कुछ पूछने का मौका मिला है। डेनमार्क ओपन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है।

आज, मैं अशांति के इस वर्तमान अर्थ से संन्यास लेना चाहती हूं। मैं इस नकारात्मकता, निरंतर भय, अनिश्चितता से निवृत्त होती हूं। मैं अज्ञात पर नियंत्रण की पूरी कमी से सेवानिवृत्त होने का चयन करती हूं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं घटिया स्वच्छता मानकों और वायरस के प्रति हमारे अभावपूर्ण रवैये से निवृत्त होना चाहती हूं। हमें पचाना नहीं चाहिए; हमें बेहतर तरीके से तैयार होने की जरूरत है। हमें मिलकर इस वायरस को हराना चाहिए। आज हम जो चुनाव करते हैं वह हमारे भविष्य और आने वाली पीढ़ी के भविष्य को परिभाषित करेगा। हम उन्हें निराश नहीं कर सकते।

मैंने आप लोगों को एक मिनी-हार्ट अटैक दिया है; अभूतपूर्व समय के लिए अभूतपूर्व उपायों की आवश्यकता होती है। मुझे लगता है कि मुझे आप लोगों को बैठने और नोटिस लेने की आवश्यकता थी। कहा जा रहा है, हमें सुरंग के अंत में प्रकाश चमकने के बारे में आशान्वित होना चाहिए। हां, डेनमार्क ओपन नहीं हुआ, लेकिन मुझे प्रशिक्षण से नहीं रोका जाएगा। जब जीवन में आपको जो मिलता है, तो आपको दोगुनी मेहनत से उसे वापस करना चाहिए। तो क्या मैं एशिया ओपन के लिए उतरूंगी। मैंने बिना ठोस लड़ाई के हार मानने से इनकार कर दिया। मैंने इस डर पर विजय प्राप्त किए बिना हार मान ली। और तब तक करते रहेंगे जब तक हमारे पास एक सुरक्षित दुनिया है।

chat bot
आपका साथी