पंजाब रॉयल्स ने जीता PWL 3 का खिताब, तीसरी बार खिताब से चूकी हरियाणा हैमर्स की टीम

प्रो रेसलिंग लीग के तीसरे सीजन में पंजाब रॉयल्स ने हरियाणा हैमर्स को 6-3 से हराकर लगातार दूसरी बार खिताबी जीत लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 26 Jan 2018 09:33 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jan 2018 09:33 PM (IST)
पंजाब रॉयल्स ने जीता PWL 3 का खिताब, तीसरी बार खिताब से चूकी हरियाणा हैमर्स की टीम
पंजाब रॉयल्स ने जीता PWL 3 का खिताब, तीसरी बार खिताब से चूकी हरियाणा हैमर्स की टीम

नई दिल्ली। सीरीफोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए प्रो रेसलिंग लीग के तीसरे सीजन में पंजाब रॉयल्स ने हरियाणा हैमर्स को 6-3 से हराकर लगातार दूसरी बार खिताबी जीत लिया। खिताबी मुकाबले की पहली बाउट हारने के बावजूद ग्रिगोर्जेवा एनास्तसिजा, फांटा कोम्बा, गेनो पेट्रोशिवली, पूजा ढांडा और जोराबी के शानदार प्रदर्शन के दम पर पंजाब ने सात बाउट के बाद ही निर्णायक बढ़त हासिल कर लिया। इसके साथ ही हरियाणा को लगातार तीसरी बार प्रो रेसलिंग लीग के खिताबी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी।

शुरुआती चार बाउट में दिग्गजों का जलवा बरकरार

खिताबी मुकाबले की पहली भिड़ंत पुरुषों के 57 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब के नवीन कुमार और हरियाणा के ब्लादीमिर खिनचेंगशिवली के बीच हुई। इस मुकाबले में ओलिंपिक चैम्पियन ब्लादीमिर ने पहले राउंड में चार अंकों की बढ़त बनाई जो दूसरे राउंड में भी बरकरार रही और उन्होंने अपने विजयक्रम को जारी रखते हुए नवीन को 4-0 से हरा दिया। इसके बाद महिलायों के 62 किलोग्राम भारवर्ग में खेली गई दूसरी बाउट में पंजाब की ग्रिगोर्जेवा एनास्तसिजा ने हरियाणा की सरिता मोर को 7-2 से हराते हुए पंजाब को बराबरी पर ला दिया। ये एनास्तासिजा की सात मुकाबलों में छठी जीत थी। एक मुकाबले में वो ब्लॉक रही थीं। वहीं पुरुषों के 74 किलोग्राम भारवर्ग की तीसरी बाउट में पंजाब के जितेंदर किन्हा को हरियाणा के खेतिक सबालोव ने तकनीकी दक्षता के आधार पर 15-0 से हराकर हरियाणा को बढ़त पर ला दिया। खेतिक की ये सीजन में बिना हारे छठी जीत थी। इस तरह से शुरुआती तीन बाउट में अब तक अविजित रहे दोनों टीमों के पहलवानों ने अपने-अपने मुकाबले जीते।

मुकाबले की चौथी बाउट महिलायों की 76 किलोग्राम भारवर्ग में खेले गई जहां पंजाब की सेलेन फांटा कोम्बा ने हरियाणा की पूजा सिहाग को बेहद आसानी से 7-0 के अंतर से हरा दिया और पंजाब को बराबरी पर ले आईं। उधर 125 किलोग्राम भारवर्ग में खेली गई पांचवीं बाउट में पंजाब के पेट्राशिवली गेनो ने भी अपने विजयक्रम को बरकरार रखते हुए हरियाणा के सुमित मलिक को तकनीकी दक्षता के आधार पर 16-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ पंजाब की टीम मुकाबले में 3-2 से आगे हो गई।

अपने रोल मॉडल को दूसरी बार पूजा ने हराया

इसके बाद वो हुआ जिसका ट्रेलर फैंस लीग मुकाबलों में देख चुके थे। लीग मुकाबलों में हरियाणा की आइकॉन स्टार ओलिंपिक और वर्ल्ड चैम्पियन हेलेन मारोलिस को हरा चुकी उलटफेर सुंदरी पूजा ढांडा ने एकबार फिर हेलेन को 3-2 से शिकस्त दी और पंजाब को लगातार दूसरे खिताब के बेहद करीब कर दिया। इससे पहले लीग मुकाबलों में पूजा ने हेलेन को हराने के अलावा वर्ल्ड सिल्वर मेडलिस्ट ओडुनायो और ओलिंपिक मेडलिस्ट मारवा आमरी को हराकर खूब सुर्खियां बटोरी थी। मैच के बाद पूजा ने हेलेन को अपना रोल मॉडल बताते हुए उनकी जमकर तारीफ की। पूजा ने कहा ‘ मैं हेलेन की बहुत बड़ी फैन हूं और उन्हीं को खेलता देखकर मैंने रेसलिंग शुरू किया। मैंने इस बात को मुकाबले के दौरान हेलेन से कही तो वो मेरी तारीफ करने लगीं “

जोराबी ने दिलाई निर्णायक बढ़त

सीधे फाइनल मुकाबले में खेलने उतरे पंजाब के जोराबी इकोबिश्विली ने हरियाणा के करण मोर को 4-0 से हराते हुए दूसरी बार पंजाब को चैम्पियन बना दिया। पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग में खेले गए इस मुकाबले में जॉर्जिया मूल के मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन जोराबी ने शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी और फिर उनके जीतते ही पंजाब के खेमे में जश्न शुरू हो गया। वहीं मुकाबले की आठवीं बाउट में हरियाणा की सुन यनान ने पंजाब की निर्मला देवी को 10-3 से हराया जबकि 92 किलोग्राम भारवर्ग में नौवीं बाउट में पंजाब के मौसम खत्री ने हरियाणा के रूबेलजीत रांगी को 4-2 से हराकर अपनी टीम को 6-3 से खिताबी जीत दिला दी।

पंजाब रॉयल्स को सपोर्ट करने पहुंचे धरम पाजी

इस फाइनल मुकाबले को देखने सीरीफोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में हजारों की संख्या में दर्शक पहुंचे। वहीं इस फाइनल मुकाबले में पंजाब रॉयल्स की टीम को सपोर्ट करने बॉलीवुड एक्टर धरमेंद्र पहुंचे जबकि ओलिंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त अपनी मौजूदगी का अहसास कराते नजर आए। बता दें कि पंजाब ने पिछले साल भी हरियाणा को हराकर खिताब जीता था। यानी एकबार फिर हरियाणा के खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो गया।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी