विंटर ओलंपिक में दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया का ऑरकेस्ट्रा बजाएगा ड्रम

उत्तर कोरिया के ऑरकेस्ट्रा की धुन पर दक्षिण कोरिया के कलाकार थिरकेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 15 Jan 2018 08:36 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jan 2018 08:36 PM (IST)
विंटर ओलंपिक में दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया का ऑरकेस्ट्रा बजाएगा ड्रम
विंटर ओलंपिक में दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया का ऑरकेस्ट्रा बजाएगा ड्रम

सियोल। उत्तर कोरिया के ऑरकेस्ट्रा की धुन पर दक्षिण कोरिया के कलाकार थिरकेंगे। कोरियाई प्रायद्वीप के चंद हफ्ते पहले के हालात को ध्यान में रखा जाए तो यह कल्पना अविश्वनीय सी लगती है। लेकिन ऐसा होगा। युद्ध के बादलों को हटाकर अब प्रायद्वीप की धरती पर उम्मीद की नई किरण उतारने की तैयारी है। विंटर ओलंपिक में मिल-जुलकर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की दोनों देशों में सोमवार को सहमति बन गई। विंटर ओलंपिक दक्षिण कोरिया में फरवरी में होना है। 

दोनों देशों के अधिकारियों की वार्ता में विंटर ओलंपिक में उत्तर कोरिया के कलाकार भेजने के प्रस्ताव को दक्षिण कोरिया ने स्वीकार कर लिया। उत्तर कोरिया ने कहा है कि विंटर ओलंपिक में वह 140 सदस्यीय ऑरकेस्ट्रा भेजेगा। ऐसा तब होगा जब 1950 से 1953 के बीच दोनों देशों के बीच का युद्ध तकनीकी रूप से अभी जारी है। इसी युद्ध में अमेरिका ने दक्षिण कोरिया का पक्ष लेकर उत्तर कोरिया पर जो भीषण बमबारी की थी, उसके घावों की टीस उत्तर कोरिया आज तक नहीं भूला है।

उत्तर कोरिया पड़ोसी देश में कलाकारों का ऐसा दल 18 साल बाद भेजेगा। कलाकारों का यह दल राजधानी सियोल और गैंगनुंग में अपनी कला का प्रदर्शन करेगा। कलाकारों का दल पैदल चलकर सीमावर्ती गांव पनमुनजोम से दक्षिण कोरिया जाएगा। इससे पहले शुरुआती इंतजाम के लिए उत्तर कोरिया का एक दल जल्द ही दक्षिण कोरिया का दौरा करेगा। दक्षिण कोरिया सरकार ने कहा है कि उत्तर कोरिया के इस कदम से दोनों देशों के बीच संबंधों के सुधार में काफी सहायता मिलेगी। उल्लेखनीय है कि नौ जनवरी को दोनों देशों की शुरू हुई बातचीत में तेजी से प्रगति हो रही है और इलाके में तनाव भी कम हो रहा है। उत्तर कोरिया ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच संपर्क बढ़ाने की भी वकालत की है जिससे अप्रत्याशित टकराव की आशंका को खत्म किया जा सके। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार और बैलेस्टिक मिसाइल विकास कार्यक्रम के चलते उसके अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के साथ युद्ध जैसे हालात बने हुए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी