National Games: एल्डिरन ने लंबी कूद का स्वर्ण जीता, अमलान और ज्योति 100 मीटर के चैंपियन

National Games जेसविन एल्डिरन ने राष्ट्रीय खेलों में लंबी कूद स्पर्धा में केरल के राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता मुरली श्रीशंकर को पछाड़कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया और 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 02 Oct 2022 07:04 AM (IST) Updated:Sun, 02 Oct 2022 07:04 AM (IST)
National Games: एल्डिरन ने लंबी कूद का स्वर्ण जीता, अमलान और ज्योति 100 मीटर के चैंपियन
तमिलनाडु के जेसविन एल्डिरन ने गोल्ड मेडल जीता (एपी फोटो)

गांधीनगर, प्रेट्र। तमिलनाडु के जेसविन एल्डिरन ने राष्ट्रीय खेलों में लंबी कूद स्पर्धा में केरल के राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता मुरली श्रीशंकर को पछाड़कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया और 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। तमिलनाडु की 'पोल वाल्टर' रासी मीना पालराज एथलेटिक्स स्पर्धा की स्टार रहीं। उन्होंने राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ते हुए 4.20 मीटर से स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने इस तरह 2014 में बनाए गए वीएस सुरेखा के 4.15 मीटर के राष्ट्रीय रिकार्ड को तोड़ दिया।

तमिलनाडु की उनकी दो साथी पविता वेंगाटेश (चार मीटर) और बारानिका इलांगोवान (3.90 मीटर) ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। पुरुषों के लंबी कूद में एल्डि्रन ने अपने छठे और अंतिम प्रयास में 8.26 मीटर की कूद लगाई और विश्व चैंपियनशिप के 8.25 मीटर के 'क्वालीफाइंग मार्क' को पार किया। उन्होंने दो अन्य प्रयासों में भी आठ मीटर से ज्यादा (8.07 मीटर और 8.21 मीटर) की कूद लगाई। अगस्त में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों का रजत पदक जीतने वाले श्रीशंकर की सर्वश्रेष्ठ कूद 7.93 मीटर की रही जो उनके पहले प्रयास में आई थी। उन्होंने 7.55 मीटर की एक और कूद लगाने के बाद 'हैमस्टि्रंग' चोट के कारण बाकी चार प्रयास नहीं करने का फैसला किया।

एक अन्य लंबी कूद के शीर्ष एथलीट केरल के मोहम्मद अनीस याहिया 7.92 मीटर से तीसरा स्थान हासिल किया। 100 मीटर की स्पर्धा में असम के अमलान बोरगोहेन ने पुरुषों के वर्गमें जबकि आंध्र प्रदेश की ज्योति याराजी ने महिलाओं के वर्ग का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। ज्योति के नाम 100 मीटर बाधा दौड़ का राष्ट्रीय रिकार्ड है लेकिन उन्होंने दुती चंद (ओडिशा) और हिमा दास (असम) को पछाड़ते हुए 11.51 सेकेंड से महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया जबकि तमिलनाडु की अर्चना सुसींद्रन (11.55 सेकेंड) और महाराष्ट्र की डायंड्रा वालाडारेस (11.62 सेकेंड) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते।

chat bot
आपका साथी