27 राष्ट्रीय खेल संघों को मान्यता देगा खेल मंत्रालय, दिल्ली हाई कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर बताया

खेल मंत्रालय ने दिल्ली हाई कोर्ट में हलफनामा दाखिल करके बताया कि 27 राष्ट्रीय खेल संघों (एनएसएफ) को मान्यता देने का फैसला लिया है। इसमें प्रमुख रूप से बैडमिंटन भारोत्तोलन हॉकी तैराकी साईकिलिंंग निशानेबाजी टेबल-टेनिस फुटबॉल आदी शामिल है।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 08:10 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 08:10 AM (IST)
27 राष्ट्रीय खेल संघों को मान्यता देगा खेल मंत्रालय, दिल्ली हाई कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर बताया
खेल मंत्रालय जिन संघों को मान्यता देगा उनमें हॉक और फुटबॉल भी शामिल है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। खेल मंत्रालय ने दिल्ली हाई कोर्ट में हलफनामा दाखिल करके बताया कि 27 राष्ट्रीय खेल संघों (एनएसएफ) को मान्यता देने का फैसला लिया है। इसमें प्रमुख रूप से बैडमिंटन, भारोत्तोलन, हॉकी, तैराकी, साईकिलिंंग, निशानेबाजी, टेबल-टेनिस, स्क्वॉश, बास्केटबॉल, कबड्डी और फुटबॉल समेत अन्य शामिल हैं। हलफनामे के अनुसार इसमें से एथलीट, मुक्केबाजी और गोल्फ समेत 13 एनएसएफ को साल के अंत तक अपने कार्यालय पदाधिकारियों का चुनाव कराने को कहा गया है।

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने खेल मंत्रालय की याचिका पर कहा था कि खेल संगठनों को मान्यता देने से पहले केंद्र सरकार को हाई कोर्ट की सहमति लेने की जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने उक्त आदेश हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ खेल मंत्रालय द्वारा दायर अपील याचिका पर दिया था। दिल्ली हाई कोर्ट ने खेल मंत्रालय को निर्देश दिया कि बगैर हाई कोर्ट की पूर्व अनुमति लिए वह खेल संगठनों को मान्यता नहीं दे सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने इसके साथ ही हाई कोर्ट को वर्ष 2010 में अधिवक्ता राहुल मेहरा द्वारा दायर याचिका का भी निपटारा करने को कहा था।

हाई कोर्ट ने इससे पहले 24 जून को बगैर अदालत से अनुमति लिए 57 एनएसएफ को अस्थायी मान्यता देने के मंत्रालय के दो जून के फैसले पर रोक लगा दी थी। साथ ही यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। पीठ ने सात फरवरी को खेल एवं विकास मंत्रालय एवं भारतीय ओलंपिक संघ को निर्देश दिया था कि वे बगैर अदालत की जानकारी के एनएसएफ से जुड़ा कोई फैसला नहीं करेंगे।

----------

chat bot
आपका साथी