CWG 2018: शनिवार को भारत पर हुई सोने की बरसात, अभी तक जीते 8 गोल्ड मेडल

पांच बार की विश्‍व विजेता मैरी कॉम ने 21वें राष्‍ट्रमंडल खेल के मुक्‍केबाजी वर्ग में 48 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 14 Apr 2018 08:08 AM (IST) Updated:Sat, 14 Apr 2018 06:19 PM (IST)
CWG 2018: शनिवार को भारत पर हुई सोने की बरसात, अभी तक जीते 8 गोल्ड मेडल
CWG 2018: शनिवार को भारत पर हुई सोने की बरसात, अभी तक जीते 8 गोल्ड मेडल

गोल्‍ड कोस्‍ट (एजेंसी)। ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में मनिका बत्रा ने भारत को 24वां गोल्ड मेडल दिलाया है। गोल्डकोस्ट में भारतीयों के लिये अभी तक शनिवार का दिन सुनहरा रहा है अभी तक 7 गोल्ड भारत की झोली में आ चुके हैं। इसके अलावा दीपिका पल्लीकल और सौरभ घोषाल की जोड़ी ने स्क्वॉस में सिल्वर मेडल जीता है। इसके पहले मैरी कॉम फिर शूटर संजीव राजपूत के बाद मुक्‍केबाज गौरव सोलंकी ने स्‍वर्ण दिलाया तो अब नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स में ये भारत का 21वां गोल्ड मेडल रहा। इसके बाद रेसलर साक्षी मलिक ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलवाया तो फिर रेसलर सुमित ने भारत को पांचवां गोल्ड दिलवा दिया। इसके बाद मनिका ने बैडमिंटन में गोल्ड जीता और फिर विकास कृष्ण ने भी गोल्डन पंच लगा दिया। इसी के साथ भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने 59 पदक भी पूरे किए। भारत ने अब तक 25 गोल्ड, 16 सिल्वर और 18 ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं।

टेबल टेनिस मेन्स डबल्स में भारत को मिला सिल्वर मेडल

शरत अचंत कमल और साथियान गणाशेखरन ने टेबल टेनिस के मेन्स डबल्स में भारत को लिए सिल्वर मेडल जीता। 

विकास कृष्ण ने मारा गोल्डन पंच

बॉक्सिंग में पुरुषों के 75 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के विकास कृष्ण ने गोल्ड जीता है। फाइनल में उन्होंने कैमरून के वेल्फ्रेड सेई को 5-0 से शिकस्त दी। इसके साथ ही भारत के खाते में 25वां गोल्ड आया।

मनिका बत्रा ने दिलाया भारत को 24वां गोल्ड

मनिका ने महिलाओं की सिंग्लस टेबल टेनिस मुकाबले में सिंगापुर की मेंगयू यू को 11-7, 11-6, 11-2, और 11-7 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया।

दीपिका और सौरभ की जोड़ी ने जीता सिल्वर

दीपिका पल्लीकल और सौरभ घोषाल की जोड़ी ने स्क्वॉस में सिल्वर मेडल जीता है, इसके साथ ही अब भारत के कुल पदकों की संख्या 55 तक पहुंच गयी है। गोल्डकोस्ट में शनिवार का दिन भारतीयों के लिये बहुत बढ़िया रहा। इस दिन भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक 7 गोल्ड जीते  

विनेश फोगाट ने लगाया गोल्डन दांव

भारत के खाते में एक और गोल्ड आ गया है। विनेश ने फ्री स्टाइल के 50 किलोग्राम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। फाइनल मुकाबले में वीनेश ने कनाडा की रेसलर जेसिका मेकडोनाल्ड को हराया।

सुमित ने जीता गोल्ड

रेसलर सुमित मलिक ने पुरुषों के 125 किलो भारवर्ग फ्री स्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता। भारतीय पहलवान सुमित ने पाकिस्तान के तायब राजा को फ्री स्टाइल के 125 किलोग्राम इवेंट में हराया। सुमित ने ये मुकाबला 10-4 से जीता।

साक्षी को मिला ब्रॉन्ज मेडल

रेसलर साक्षी मलिक ने महिलाओं की 62 किलो भार वर्ग फ्री स्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक अपने नाम किया।साक्षी ने न्यूजीलैंड की टेलर फोर्ड को मात देकर कांस्य पदक अपने नाम किया। साक्षी ने यह मुकाबला अपने मजबूत डिफेंस के दम पर 6-5 से जीता। अंतिम राउंड में टेलर ने साक्षी को पटक दिया था, लेकिन इस दिग्गज पहलवान ने अपने डिफेंस के कारण टेलर को जरूरी अंक नहीं लेने दिए और महज एक अंक के अंतर से कांसे पर कब्जा किया।

नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में भारत के नाम एक और गोल्ड मेडल करवा दिया। नीरज ने 86.47 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर ये गोल्ड अपने नाम किर इतिहास रच दिया। नीरज भाला फेंक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है। नीरज से पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी जैवलिन थ्रो में भारत के लिए गोल्ड नहीं जीत सका था।

CWG में उत्‍तरी आयरलैंड को गौरव ने दी मात
मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने उत्‍तरी आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से हराया। उन्‍होंने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा यह सफलता हासिल की है।

CWG में बॉक्सिंग में स्‍वर्ण पदक हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला मैरी कॉम

मुक्केबाजी स्‍पर्धा में भारत की मैरी कॉम ने स्‍वर्ण पदक जीत लिया। पांच बार विश्‍वविजेता रहीं मैरी कॉम ने फाइनल के 45-48 किलोग्राम भारवर्ग स्‍पर्धा में इंग्‍लैंड की क्रिस्‍टिना ओ हारा को 5-0 से हराया। मैरी कॉम ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की अनुशा दिलरुक्सी को 5-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी।

ऐसे रहा तीनों राउंड में मैरी कॉम का अंदाज

मैच के पहले राउंड में मैरी कॉम ने धीरज से काम लिया और मौके की ताक में रहीं। जब भी मौका मिला उन्‍होंने पंज जमाए। दूसरे राउंड में भी वे उसी तरह थी लेकिन क्रिस्टिना की ओर से कोशिशें जारी थीं। लेकिन ज्‍यों ज्‍यों मुकाबला बढ़ रहा था मैरी कॉम भी आक्रामक होती जा रहीं थीं और क्रिस्‍टिना पर दवाब बनाया हुआ था। अंतिम राउंड में क्रिस्टिना आक्रामक हो गई थीं लेकिन मैरी कॉम ने अपना पलड़ा भारी रखा और गोल्‍ड मेडल जीत लिया। 

राष्ट्रपति ने दी मैरी कॉम को बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रमंडल खेलों के मुक्केबाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने पर भारत की अनुभवी मुक्केबाज व पांच बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरी कॉम को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने ट्विटर पर दिए अपने बधाई संदेश में कहा, ‘राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं के 45-48 किग्रा मुक्केबाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के लिए मणिपुर और भारत की आइकन मैरी कॉम को बधाई।‘

संजीव राजपूत ने जीता गोल्ड

भारत के स्टार रायफल शूटर संजीव राजपूत ने गोल्‍ड 50 मीटर राइफल स्‍पर्धा में जीत हासिल की वहीं गौरव सोलंकी ने 52 किग्रा स्‍पर्धा में देश का नाम रोशन किया। 

4 से 15 अप्रैल तक आयोजित राष्‍ट्रमंडल खेल में 53 देशों के एथलीट हिस्सा ले रहे हैं जिसमें भारत के 218 खिलाड़ी हैं। पिछले तीन कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत 215 मेडल जीत चुका है। 2006 में 50, 2010 में 101 और 2014 में 64 मेडल भारत की झोली में आए थे।

chat bot
आपका साथी